google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Amazon UPI
Photo Source - Twitter

Amazon UPI: अमेजॉन अपने ग्राहकों के लिए एकीकृत भुगतान इंटरफेस यानी यूपीआई का इस्तेमाल करके नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन इंडिया यानी एनपीसीआई के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट साइन कर रही है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक, अमेजॉन पे इंडिया के पूर्णकालिक निदेशक विकास बंसल का कहना है कि ग्राहक के अनुभव में सुधार करना हमारे उद्देश्यों में से एक है और हम इस पहल की दिशा में काम करने के लिए एनपीसीआई के साथ हाथ मिला रहे हैं। न्यूक्लियर पर क्रेडिट का इस्तेमाल मील का पत्थर साबित होगा। जिसे हम हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं।

100 मिलियन से भी ज्यादा ग्राहक-

उनका कहना है कि 100 मिलियन से भी ज्यादा ग्राहक ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, दूसरों को पैसे भेजने जैसे अलग-अलग कामों के लिए अमेजॉन पे यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा अमेजॉन पे लेटर के ज़रिए से तुरंत क्रेडिट करता है। यह सुविधा ग्राहको को अमेजॉन पर आइटम खरीदने और मानसिक किस्तों यानी EMI के लिए भुगतान करने में सक्षम बनाती है। अमेजॉन फाइनेंस इंडिया ने अपने खरीदारों को “अभी खरीदे बाद में भुगतान करें” सुविधा देने के लिए आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और करूर वैश्य बैंक के साथ हाथ मिला रही है।

भुगतान सफलता दर का दावा-

अमेजॉन पे लेटर ने 99.9% की भुगतान सफलता दर का दावा करते हुए, नॉमिनल ग्राहक पंजीकरण आकर्षित किए हैं। इससे छोटे व्यापारियों की कमी के बीच काम यूपीआई लेनदेन के लिए क्रेडिट की उपलब्धता देता है। विकास बंसल का कहना है कि अमेजॉन के व्यापारियों को ब्याज दर में एक छूट दर स्थापित करने में मदद कर सकता है, जो सभी हितकारों को प्रोत्साहित करेगा। उनका कहना है कि अगर एमडीआर ज्यादा निर्धारित किया जाता है, तो यह बैंकों को काफी लाभ पहुंचाने और व्यापारी पारिस्थितिक की तंत्र का नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

ये भी पढ़ें- Samsung ने लॉन्च किया Crystal 4K TV, बेहरीन फीचर के साथ कीमत..

यात्रा करने के लिए भी इस्तेमाल-

इसलिए इसे इस तरह से इस्तेमाल करना जरूरी है, जो की पारिस्थितिक तंत्र में सभी प्रतिभागियों के लिए प्रोत्साहन दें। अमेजॉन पे में 350 से ज्यादा सैलरी और ग्रामीण क्षेत्र में 8.5 मिलियन से ज्यादा आईटी और मोटर्स विक्रेताओं को नामांकित किया है। इस सबके अलावा टिकट बुक करना, मूवी की टिकट लेना और यात्रा करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अमेजॉन पे को अपनाने वाले ब्रांड में जोमैटो, उबर, डोमिनोज, बुकमाईशो और स्विग्गी शामिल है। इसके साथ ही अमेजॉन ने आरबीएल बैंक के साथ हाथ मिलाया है। फास्टैग रिचार्ज के लिए आइसीआइसीआइ बैंक के साथ साझेदारी की है। भारतीय रिजर्व बैंक से फरवरी के महीने में अमेजॉन पे ने एग्रीगेटर लाइसेंस लिया था।

ये भी पढ़ें- AC Service: घर पर ही कर सकते हैं AC की सर्विसिंग, जानें प्रोसेस

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *