google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Akshaya Tritiya 2024
Photo Source - Freepik

Akshaya Tritiya 2024: हर साल वैशाख महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हिंदू पंचांग के मुताबिक, अक्षय तृतीया मनाया जाता है। इसे अबूक्ष मुहुर्त भी कहा जाता है। इस दिन मांगलिक कार्य करना शुभ माना गया है। अगर ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इस दिन देवी मां लक्ष्मी की पूजा करने का विधान बताया गया है। अगर आपको परेशानी कोई परेशानी है। आप उससे छुकारा पाना चाहतचे हैं और मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो आप इस दिन कुछ उपाय कर सकते हैं। जिससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आप पर हमेशा बना रहेगा। इससे आपके जीवन में धन लाभ के योग भी बनेंगे और माता लक्ष्मी की कृपा बरसेगी। आईए इस दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में जानते हैं-

Akshaya Tritiya 2024 तिथि और शुभ मुहुर्त-

सबसे पहले बात करते हैं तिथि और शुभ मुहुर्त की, इसकी शुरुआत 10 मई की सुबह 4:20 से शुरू होगी, इसके साथ ही इसका समापन 11 मई को 2:45 मिनट पर होगा। Akshaya Tritiya के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 5:35 से शुरू होकर दोपहर 12:15 तक रहने वाला है। इस समय में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा की जा सकती है।

उपाय-

अगर आप आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इस दिन आपको धन की देवी मां लक्ष्मी को हल्दी और केसर अर्पित करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने में माता लक्ष्मी आपकी मदद करेंगी और आपको धन लाभ भी होगा।

Akshay Tritiya के दिन मां लक्ष्मी को कमल का फूल या फिर 108 गुलाब के फूल चढ़ा सकते हैं। मां लक्ष्मी के नाम का 108 बार जप करें। इसके साथ ही विधि विधान से माता की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से धन की देवी प्रसन्न होती हैंं और घर में सुख समृद्धि बनी रहती है।

ये भी पढ़ें- Dream Interpretation: सपने में दिखी ये चीज़ें देती है किस्मत खुलने का संकेत

अगर आप सौभाग्य की प्राप्ति करना चाहते हैं तो अक्षय तृतीया के दिन आम और अशोक के पत्ते का तोरन बनाकर अपने घर के मुख्य द्वारा पर बांधना चाहिए। मान्यता के मुताबिक, कहा जाता है कि इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

अगर आप किसी काम में तरक्की पाना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन कुछ उपाय कर सकते हैं। जिन्हें लाभकारी माना जाता है। आप इस दिन सोने का सिक्का या कोई आभूषण खरीद सकते हैं। इसे खरीदने के बाद इसे अपने घर की उत्तर दिशा में रखें। उसके बाद अगले दिन इसे अपने घर की तिजोरी में रख लें। इससे आपकी तरक्की के दरवाजे खुल जाएंगे।

ये भी पढ़ें- Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जन्मोत्सव करें ये विशेष उपाय, सारी..

अगर आप Akshaya Tritiya से जुड़ी कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो हमें कमेंट में ज़रुर बताएं और आपके यह लेख पसंद आया तो इसे दोस्तों के साथ ज़रुर शेयर करें, इससे हमें प्रोत्साहन मिलता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *