google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Hanuman Jayanti
Photo Source - Google

Hanuman Jayanti: हिंदू धर्म में भगवान हनुमान को बल बुद्धि और विद्या का देवता कहा जाता है। इसके साथ ही हनुमान जयंती हिंदुओ के लिए बहुत खास मानी जाती है। हनुमान जी के भक्तों के लिए उनकी जयंती बेहद खास है। हनुमान जयंती का त्योहार इस साल 23 अप्रैल को मनाया जाने वाला है। वैसे तो हर मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी की पूजा की जाती है। लेकिन उनकी जयंती के दिन उनके पूजन का खास महत्व होता है। हनुमान जी को व्यंजन और मिष्ठान काफी प्रिय होते हैं, ऐसे में आज हम आपको उनके फेवरेट मिठाई और व्यंजनों के बारे में बताएंगे, जिससे कि आप हनुमान जयंती के अवसर पर उन्हें भोग लगा सकें।

इमरती बनाने के लिए सामग्री (Hanuman Jayanti)-

भगवान हनुमान को इमरती बहुत पसंद होती है और इमरती बनाने के लिए, आपको दो कप रात भर भीगी हुई उड़द की दाल, 3 कब चीनी, डेढ़ कप पानी, इलायची पाउडर, ऑरेंज फूड कलर और इमरती को फ्राई करने के लिए घी चाहिए होगी।

विधि (Hanuman Jayanti)-

इसे बनाने के लिए आपको उड़द की दाल को चिकना पीस लेना है और उसमें ऑरेंज फूड कलर मिलाना है, उसके बाद इसे अच्छे से फैंट कर 3 से 4 घंटे के लिए सेट होने के लिए रखें और नोजल पाइप या फिर कपड़े में छेद करके बैटर को डालें और गोल-गोल इमरती बना लें, इसे क्रिस्पी होने तक सेकें, इमरती को दोनों तरफ से अच्छे से पका लें उसके बाद इमरती को चाशनी में डाल फिर भगवान हनुमान को उनकी जयंती पर उनकी फेवरेट इमरती का भोग लगाएं।

पनीर मालपुए बनाने के लिए सामग्री-

इसके अलावा आप हनुमान जी को पनीर मालपुए का भी भोग लगा सकते हैं, इसके लिए आपको 100 ग्राम पनीर कद्दूकस किया हुआ, 100 ग्राम खोया, 50 ग्राम अरारोट, 120 एमएल दूध, इलायची पाउडर, डालने के लिए घी, एक कप चीनी, पानी, केसर, बादाम टुकड़ों में कटे हुए।

ये भी पढ़ें- Dhirendra Shastri की ये पांच बातें आर्थिक समस्या करेगी दूर, पैसों से..

विधि-

मालपुआ बनाने के लिए एक बाउल में पनीर, खोवा, इलायची पाउडर और आरारोठ को दूध के साथ अच्छे से मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें, अब एक पैन में चीनी पानी और केसर डालकर चाशनी बनाएं और इसे गाढ़ा होने तक पका लें, अब एक अलग पेन में घी को गर्म करने के लिए रखें और गोल-गोल मालपुआ डालकर दोनों तरफ से अच्छे से सेक लें मालपुओं को सेकने के बाद के बाद उसे चाश्नी में डूबो दें और ड्राई फ्रूट्स डालकर भोग लगाएं।

फैक्ट रिसर्च एफआर की तरफ से आप सभी को हनुमान जयंती की एडवांस में शुभकामनाएं। भगवान आपकी हर इच्छा पूरी करें। आप भगवान हनुमान को उनके फेवरेट व्यंजन का भोग लगाकर प्रसन्न कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Kaal Sarp Dosh Upay: कालसर्प दोष से हैं परेशान? परेशानी दूर करेंगे ये..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *