google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Delhi-Meerut Expressway
Symbolic Photo Source - Twitter

Dwarka Expressway:11 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा के गुरुग्राम दौरे के दौरान देश में करीब 1 लाख करोड रुपए की 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने वाले हैं। प्रधानमंत्री कार्यकाल के मुताबिक, मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर करीब 12:00 बजे इन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री ऐतिहासिक Dwarka Expressway की हरियाणा खंड का उद्घाटन करने जा रहे हैं, जो की NH48 पर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात प्रवाह को बेहतर बनाने और भीड़भाड़ को कम करने में काफी मदद कर सकता है। इसके अलावा इस एक्सप्रेसवे के ज़रिए एक घंटे का सफर 22 म्नट में पूरा हो जाएगा।

Dwarka Expressway

8 लेन वाले Dwarka Expressway का 19 किलोमीटर लंबा हरियाणा खंड जिसमें 10.2 किलोमीटर लंबी हरियाणा-दिल्ली सीमा से बसई रेल ओवर ब्रिज और 8.7 किलोमीटर लंबे बसई ओवर ब्रिज से खैड़की दौला तक के दो पैकेज शामिल है, एक स्थान पर बनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किए जाने वाले अन्य प्रमुख परियोजनाओं में दिल्ली-नांगलोई से नफज़रगढ़ रोड से सेक्टर 24 द्वारका खंड तक 9.6 किलोमीटर लंबी छह लेन शहरी विस्तार रोड-II और पैकेज तीन शामिल है। उत्तर प्रदेश में लगभग 4,600 करोड रुपए की लागत से विकसित किए गए लखनऊ रिंग रोड के तीन पैकेज, आंध्र प्रदेश राज्य से लगभग 2950 करोड रुपए की लागत से NH16 का आनंदपुरम पेंडुर्थी खंड विकसित किया गया है।

42 अन्य परियोजनाएं-

हिमाचल प्रदेश में लगभग 3400 करोड रुपए की लागत वाला NH-21 का किरतपुर से इंदौर नेर चौक खंड, कर्नाटक में 2,750 का रोड रुपए का डोबास्पेड खंड, साथ ही देश भर के विभिन्न राज्यों में 20,500 करोड रुपए की 42 अन्य परियोजनाएं शामिल है। देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलग-अलग राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी। उसमें आंध्र प्रदेश का बेंगलुरु-कडप्पा-विजयवाड़ा एक्सप्रेसवे के 14 पैकेज शामिल है। जिसकी लागत 14,000 करोड रुपए है।

ये भी पढ़ें- Congress ने लॉन्च किया Nyay Geet, लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी..

व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा-

कर्नाटक में 8,000 करोड रुपए के NH748A के बेलगाम-हुंगगुंड-रायचूर खंड के 6 पैकेज, हरियाणा में 4,900 करोड रुपए की शामली अंबाला राजमार्ग के तीन पैकेज, पंजाब में 38 करोड रुपए के अमृतसर बठिंडा कॉरिडोर के दो पैकेज, देश भर के विभिन्न राज्यों में 32,700 करोड रुपए की 39 अन्य परियोजनाएं शामिल है। यह परियोजनाएं राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देंगे और साथ ही सामाजिक आर्थिक विकास को बढ़ावा देने, नौकरी के अवसरों को बढ़ाने और देशभर के क्षेत्र में व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा देने में मदद करेंगे।

ये भी पढ़ें- जल्द तैयार होगी पहली Vande Bharat Sleeper अश्विनी वैष्णव ने किया..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *