google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Vande Bharat Sleeper
Symbolic Photo Source - Twitter

Vande Bharat Sleeper: शनिवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वंदे भारत स्लीपर ट्रांसज़िट की कारबॉडी संरचना का उद्घाटन किया। जिसका निर्माण वर्तमान में बीएमएल द्वारा किया जा रहा है। वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों के साथ भारतीय रेलवे का लक्ष्य रात भर की यात्रा में यात्री सुविधा में एक नया मानक स्थापित करना है। पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन सेट आने वाले महीने में तैयार होने की उम्मीद है। रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर 2023 में बताया गया था कि पहले वंदे भारत एक्सप्रेस स्लीपर प्रोटोटाइप का उत्पादन बेंगलुरु शुरु गया है। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन स्वचालित ट्रेन सेट होगी, जिसमें राजधानी, एक्सप्रेस ट्रेनों से बेहतर सुविधाएं दी जाएगी।

160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार-

जो कि वर्तमान में भारतीय रेलवे पर रातभर की यात्रा का प्रीमियम मानक है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने साल की शुरुआत में ही कहा था कि 10 वंदे भारत स्लीपर ट्रेन सेट के उत्पादन की योजना है। बीईएमएल द्वारा निर्मित किए जाने वाले 10 ट्रेन सीटों के अलावा अन्य Vande Bharat Sleeper परियोजनाएं भी शामिल हैं। 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार और धीमे के साथ वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों का लक्ष्य भारतीय रेलवे के उच्च घनत्व वाले लोकप्रिय मार्गों पर यात्रा के समय में कमी करना है। वंदे भारत ट्रेन सेट में एक ऐसी फर्स्ट कोच, 11 एसी 3 टियर कोच और 4 एसी 2 टियर कोच होंगे।

अनुकूल सुविधाएं-

इस साल जनवरी में ट्रेन में यात्री को मिलने वाली अनुकूल सुविधाएं के बारे में बताया गया था। जिसमें राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में बेहतर क्वेश्चन के साथ ज्यादा आरामदायक सीटें, सामान्य क्षेत्र में सेंसर आधारित लाइट व्यवस्था, बेहतर कप्लर्स के साथ-साथ झटका मुक्ति सवारी, कॉरिडोर में आसान आवाजाही के लिए स्ट्रिप्स के माध्यम से फर्श पर बेहतर रात की रोशनी, ट्रेन के ऊपरी बर्थ में चढ़ने में आसानी के लिए बेहतर डिजाइन वाली सीढी का इस्तेमाल किया जाएगा, इसके अलावा बेहतर परिवेश अनुभव के लिए स्टीयरिंग में क्रीम, पीली और लकड़ी के वुडन कलर का इस्तेमाल किया गया है।

ये भी पढ़ें- LPG Cylinder की कीमत में बड़ी कटौती की घोषणा, अब इतने रुपए में..

अन्य सुविधाएं-

वंदे भारत की अन्य सुविधाओं की बात की जाए तो यह आधुनिक यात्री सुविधा मॉड्यूलर पैंट्री क्रश योग्य विशेषताएं सार्वजनिक घोषणा और दृश्य सूचना प्रणाली जीआरपी पैनल के साथ अपने श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ इंटीरियर व्यू करती है। बाहरी रूप, दिव्यांगों के लिए विशेष बर्थ और शौचालय, गंधमुख शौचालय प्रणाली, स्वचालित बाहरी यात्री दरवाजे, सेंसर आधारित अंतर संचार दरवाजे, अग्नि सुरक्षा खतरा, स्टार 3 फर्स्ट एसी कार में गर्म पानी शावर, मौन शैलून के लिए शोर इंसुलेशन और सामान उपाय शामिल है।

ये भी पढ़ें- PM Modi ने किया Sela Tunnel का उद्घाटन, दुनिया की सबसे उंची..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *