google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Car Care Tips
Photo Source - Freepik

Car Care Tips: अगर आपके पास भी कार है तो आप उसका ध्यान ज़रुर रखते होंगे। कार को समय समय पर सही ढंग से साफ करने से उसकी लाइफ टाइम बढ़ जाती है। लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि ना चाहते हुए भी आपकी कार पर स्क्रैच पड़ जाता है। ऐसे में कार का स्टाइल और डिजाइन दोनों ही अच्छा नहीं लगता। कार पर बहुत से स्क्रैच होते हैं. स्क्रैच की पहचान करके आप खुद ही इन्हें हटा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिनके इस्तेमाल से आप अपनी कार से खुद ही स्क्रैचेज को हटा पाएंगे-

गहरा स्क्रैच-

इसके लिए आपको सबसे पहले कार पर लगा स्क्रैच कौन सा है यह जानना होगा, अगर आपकी कार पर गहरा स्क्रैच पड़ा है, तो उसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी। सबसे पहले स्क्रैच वाली जगह को पानी से अच्छे से साफ करना होगा। इसके बाद साबुन की मदद से इसे साफ करें। फिर आप उस जगह पर पेंट कर सकते हैं। इसके लिए एक छोटे से ब्रश की जरूरत होगी। (Car Care Tips)

क्लियर कट स्क्रैच-

वहीं अगर आपकी कार पर क्लियर कट स्क्रैच पड़ा है, तो उसे हटाने के लिए आप रनिंग कंपाउंड या फिर पॉलिश का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे स्क्रैच को हटाने के लिए सबसे पहले आपको साबुन और पानी का सहारा लेना होगा। इसमें आप माइक्रोफाइबर कपड़े की सहायता ले सकते हैं। स्क्रैच वाली जगह पर सर्कुलर राउंड में कपड़े से साफ करके काफी मदद मिलती है।

सरफेस पर स्क्रैच-

वहीं अगर आपकी कार के सरफेस पर स्क्रैच है, तो इसे साफ करने के लिए आपको पानी और साबुन से पहले उसे साफ करना होगा। उसके बाद किसी साफ कपड़े, टूथपेस्ट और बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए आपको टूथपेस्ट को पानी में मिलाकर स्क्रेच वाली जगह पर लगाना होगा। अब कपड़े या फिर स्पंज की मदद से कई बार उस जगह को अच्छे से साफ करें।

ये भी पढ़ें- 5 CNG SUV List: खरीदना चाहते हैं सीएनजी एसयूवी, 15 लाख से कम कीमत में मिलेंगी ये कारे

ध्यान रखना जरूरी-

इसके साथ ही कार पर खरोचों को रोकने के लिए, आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। सबसे पहले आपको कार को अच्छी तरह से साफ करना होगा। इसके साथ ही नियमित रूप से अपनी कार को पानी से धोएं। ऐसा करने से कार पर गंदगी और धूल मिट्टी नहीं जमती है। अपने वाहन को साफ करने के लिए आप किसी भी माइक्रो फाइबर कपड़े या फिर स्पंज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सबके अलावा आप अपनी कार को किसी सुरक्षित स्थान पर पार्क करें, जिससे कि किसी तरह की खरोच होने की संभावना कम हो जाए।

ये भी पढ़ें- कौन है Aditya Srivastava? जिन्होंने UPSC की परिक्षा में किया टॉप..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *