google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Drinking Water
Photo Source - Pexels

RO Water: विटामिन B12 हमारे शरीर के लिए एक जरूरी विटामिन है, यह विटामिन तंत्रिका कोशिकाओं और हमारे दिमाग के कार्य और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एसजी अस्पताल के द्वारा कि गई स्टडी के मुताबिक, जो लोग RO (रीवार्ड्स ऑस्मोसिस) का इस्तेमाल पानी को साफ करने के लिए करते हैं। यानी RO का पानी पीते हैं. उन्हें विटामिन b12 की कमी होने की संभावना ज्यादा रहती है। एक स्टडी के मुताबिक, आरओ पानी का पानी आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। क्योंकि आरओ अपनी पानी को साफ करने की प्रक्रिया में पानी से कोबाल्ट निकल देता है।

स्टडी से पता चला-

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोबाल्ट विटामिन बी12 का एक आवश्यक तत्व है, स्टडी से पता चला है कि प्राकृतिक रुप से गहरे रंग वाले और शाकाहारी लोगों में विटामिन बी12 की कमी होने का खतरा होता है। स्टडी के दौरान वैज्ञानिकों ने विटामिन डी की कमी वाले 160 पेशेंट्स की लिस्ट बनाई और सामान्य सीमा के अंदर विटामिन बी12 और 160 रोगियों को शामिल कर दिया। स्टडी का नेतृत्व बडौदा मेडिकल कॉलेज के सामुदायिक चिकित्सा विभाग की प्रोफेसर डॉक्टर संगीता पटेल ने किया था।

विटामिन बी12 की कमी को प्रभावित-

द् फाईनेनशियल एक्सप्रेस के मुताबिक, कथित तौर पर तीन वैज्ञानिकों की टीम ने लॉजिस्टिक रिग्रेशन मॉडल का इस्तेमाल करके विटामिन बी12 की कमी को प्रभावित करने वाले जोखिम कारकों की पुष्टि करने के लिए अलग-अलग विश्लेषण किया। जिसमें वैज्ञानिकों ने यह पाया कि जो लोगों ने पीने के लिए आरो के पानी का इस्तेमाल किया है, उनमें विटामिन बी12 की कमी की संभावना 3.61 फीसदी ज्यादा है। वैज्ञानिकों के मुताबिक खनिज रहित पानी पीने से स्वास्थ्य पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। जिसके पीछे तीन कारण है। एक तो आरो सिस्टम कोबाल्ट को हटा देता है।

आरओ सिस्टम-

दूसरा कम खनिज वाले पानी की वजह से हमारे आहार में मिलने वाले विटामिन बी का अवशोषण कम हो जाता है। जिससे कि क्रॉनिक, अट्रॉफिक, गैस्ट्रिक होता है और आरओ सिस्टम प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से विटामिन बी12 के अंतर्गत उत्पादन के लिए जिम्मेदार सूक्ष्मजीवों को भी हटा देता है। इस अध्ययन से यह पता चला कि आरओ के पानी को पीने के लिए जितने ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल किया जाएगा। विटामिन 12 की कमी होने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी।

ये भी पढ़ें- Hair Regrowth: बंद नहीं हो रहा है बालों का झड़ना, ये जूस करेंगे मदद, नए..

कैसे करें बचाव-

डॉक्टर पटेल का कहना है कि विटामिन डी 12 की कमी से त्वचा का कालापन और यहां तक की हाइपर पिगमेंटेशन भी हो सकता है। आरओ का पानी लंबे समय तक पीने से आपके शरीर में खनिज तत्व की कमी हो सकती है। इसे कमी से बचने के लिए आप अपने आरो सिस्टम में एक खनिज फिल्टर यानी की मिनरल डेफिनेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आरओ के पानी को मिनरल युक्त पानी के साथ मिलाएं और खनिज की भरपाई के लिए संतुलित आहार का सेवन करें। आपकी जरूरत के लिए किसी डॉक्टर से सलाह लें।

ये भी पढ़ें- Sleep Remedies: रात में देर तक बदलते रहते हैं करवट, इस चाय से चुटकीयों में आएगी नींद

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *