google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Hair Regrowth
Photo Source - Pexels

Hair Regrowth: गर्मियों का मौसम आ चुका है और बहुत से लोग अपने से शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए गर्मियों में जूह उसका पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों के लिए भी जूस काफी फायदेमंद रहता है। आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में मार्केट में बहुत सारे प्रोडक्ट्स मिलते हैं। लेकिन बालों को मजबूत करने और उनकी ग्रोथ को बढ़ाने में आपके घर में मौजूद चीज़ें आपकी मदद करेंगी। आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने बालों को झड़ने से कैसे रोक सकते हैं, इसके साथ ही आपके बाल मजबूत कैसे बनेंगे आईए इसके बारे में जानते हैं-

अगर आप अभी भी अपने बालों के ग्रोथ के लिए कुछ प्राकृतिक तरीकों के बारे में सोच रहे हैं, तो इसके लिए आप बहुत से जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं ।आप जूस में पैक किए गए कुछ पोषक तत्व को डाइट में शामिल करके अपने बालों की ग्रंथ को बढ़ा सकते हैं। आयरन की पूर्ति के साथ बालों की ग्रोथ में सुधार मिलता है। अगर आपके शरीर में आयरन का स्तर कम है तो आप यह चेक करें और अपने डॉक्टर से संपर्क करें, कि आपको दवा की जरूरत है या नहीं। आईए उन जूस के बारे में जानते हैं जो आपके बालों के लिए फायदेमंद हैं-

आयरन युक्त जूस-

सबसे पहले इसके लिए आपको आयरन युक्त जूस पीना चाहिए, भारत में बालों के झड़ने का मुख्य कारण आयरन की कमी या एनीमिया होता है। यहां आयरन से भरपूर कुछ सब्जियां और फल हैं, जिसका जूस पीना आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। उसमें से एक पालक का जूस है।

पालक का जूस-

बालों की देखभाल के लिए अपने आहार में पालक के जूस को शामिल किया जा सकता है। पालक में मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन सी तांबा जैसे अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो की बालों को ठीक रखने में मदद कर सकते हैं। पालक की कुछ पत्तियों को जूस में मिला लें और आयरन से भरपूर पोषक तत्व ग्रहण करें, अगर आपको सिर्फ पालक का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप पालक को अपने पसंद के फल के साथ मिलकर भी पी सकते हैं।

चुकंदर का जूस-

इसके साथ ही चुकंदर का जूस भी आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, चुकंदर के जूस आयरन के स्तर को पंप करता है और बालों को झड़ने से रोकता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर जूस आपके बालों के लिए काफी अच्छा होता है। यह आपके शरीर की कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद करता है। इसके साथ ही आंवला को हमेशा से बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आंवले का सेवन करने से आपके बाल झड़ने तो कम होते ही हैं। इसके साथ ही नए बाल भी उगते हैं।

ये भी पढ़ें- Sleep Remedies: रात में देर तक बदलते रहते हैं करवट, इस चाय से चुटकीयों में आएगी नींद

खीरे का जूस-

इसके साथ ही खीरे के जूस में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह बालों के रोगों को पोषण देने में काफी सहायक होते हैं। यह आपके बालों की सतह से आपको अच्छा महसूस करवाते हैं। बालों के विकास के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खीरे काफी फायदेमंद हैं, इसके लिए आपको बस खीरे के टुकड़ों को पानी और पुदीने की पत्तियों के रस के साथ मिलना है। फिर उसका सेवन करना है।

ये भी पढ़ें- Vastu for Home: घर कि इस दिशा में लगाएं ये तस्वीर, खुल जाएंगे किस्मत के दरवाज़े

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *