google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Drinking Water
Photo Source - Pexels

Drinking Water: जल योजना हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। शरीर में सर्वोत्तम कामकाज के लिए कम से कम दिन में 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। हालांकि समय का ध्यान रखना भी जरूरी महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए दिन की शुरुआत करने के लिए उठने के तुरंत बाद अपने शरीर को हाइड्रेट करने की सलाह दी जाती है। इसी तरह भोजन से पहले और बाद में भोजन के दौरान पानी का सेवन करने का नियम है।

इससे पाचन में आसानी और पोषक तत्व के अवशोषण को बढ़ावा मिलता है। भोजन के तुरंत बाद बहुत ज्यादा पानी पीने से पाचन रस पतला हो सकता है और पोषण तत्व की गति में बढ़ावा सकता है। विशेषज्ञ पानी पीने के आदर्श समय के बारे में क्या कहते हैं, क्या आप यह भोजन से पहले या भोजन करते समय या फिर भोजन समाप्त होने के बाद पानी पी सकते हैं आईए इसके बारे में जानते हैं-

भोजन के आधे घंटे पहले (Drinking Water)-

अपनी प्यास बुझाने और भोजन को जल्दी पचाने के लिए विशेषज्ञ भोजन के आधे घंटे पहले पानी पीने की सलाह देते हैं। इसके साथ ही आपको खाने के तुरंत पहले पानी नहीं पीना चाहिए। भोजन से तुरंत पहले पीने से पानी के फायदे की बजाय नुकसान हो सकता है। भोजन के संबंध में पानी के सेवन का समय पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है।

(Drinking Water) उचित मात्रा में पानी-

चिकित्सा के दृष्टिकोण से भोजन से पहले उचित मात्रा में पानी पीना पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के लिए फायदेमंद हो सकता है। भोजन से लगभग 30 मिनट पहले पानी पीने से आपकी लार और गरासिक रस जैसे पाचन एंजाइमों के उत्पाद को उत्तेजित कर सकता है, जो कि भोजन के टूटने में सहायता करते हैं। यह खाने से पहले हाइड्रेशन भी तृप्ति की भावना को बढ़ावा दे सकता है।

भोजन के दौरान-

संभावित रूप से भोजन के दौरान कैलोरी की मात्रा कम कर देती है, एक्सपर्ट्स की माने तो खाने की तुरंत पहले ज्यादा पानी के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। क्योंकि यह प्रोटीन और मैक्रों न्यूट्रिएंट्स के पाचन को खराब कर सकता है। इसके अलावा भोजन से पहले पानी पीने से कैलोरी की मात्रा कम करके वजन प्रबंधन में मदद मिलती है। वहीं भोजन से पहले पानी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है। संभावित रूप से पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता कर सकता है।

पाचन के लिए फायदेमंद-

इस दौरान पानी के छोटे घुट पाचन के लिए फायदेमंद होते हैं और पोषक तत्व अवशोषित करने में सहायता देते हैं। वहीं भोजन करने के बाद पानी पीने की बात की जाए तो उचित मात्रा से पाचन प्रभावित हो सकता है और भोजन के बाद मध्य मात्रा में पानी पीना महत्वपूर्ण है। बड़ी मात्रा में पानी पीने के लिए भोजन के बाद 30 से 60 मिनट तक इंतजार करना चाहिए। भोजन के बाद बड़ी मात्रा में पानी पीने से बचने के लिए आमतौर पर उचित पाचन और अवशोषण के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से पहले या भोजन के बाद कम से कम 30 से 60 मिनट का इंतजार करने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें- Ayurveda: हाथ से या चम्मच से कैसे भोजन करना है अच्छा, जानें साइंस क्या..

पानी के सेवन की प्रक्रिया-

पानी के सेवन की प्रक्रिया उम्र, स्वास्थ्य स्थितियां, दवा के इस्तेमाल और व्यक्तिगत सयंम शीलता जैसे कर्म पर आधारित है। भोजन के बाद पानी के सेवन के बुनियादी नियमों को दोहराते हुए इसे लाभ और सावधानियों में विभाजित किया गया है। भोजन के बाद पानी पीने से जल्दी वजन घटाने में योगदान मिलता है और तृप्ति में मदद मिलती है। जिससे संभावित रूप से अत्यधिक नाश्ता करने की इच्छा कम हो जाती है। हालांकि हाइड्रेटेड रहना जरूरी है, भोजन के तुरंत बाद बड़ी मात्रा में पानी पीने से कुछ व्यक्ति में असुविधा और सूजन हो सकती है।

ये भी पढ़ें- Yoga for Snoring: खर्राटे की समस्या से हैं परेशान, ये योगासन आएंगे काम

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *