google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Cause of Hair Fall
Photo Source - Google

Cause of Hair Fall: आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में बालों का झड़ना या सफेद होना एक आम समस्या बन चुका है। हर दूसरा व्यक्ति इस समस्या का सामना कर रहा है। आज के समय में बहुत से लोगों के बाल झड़ने लगते हैं और नए बाल भी नहीं होते। लेकिन उसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं, जिन्हें जानकर आप इन पर काबू पा सकते हैं। जब आपके बाल ज्यादा झड़ने लगते हैं तो यह आपके लिए काफी परेशान कर देने वाला हो जाता है, जो न सिर्फ हमारी शारीरिक स्थिति बल्कि हमें भावनात्मक रूप से भी प्रभावित करता है। लेकिन बालों के झड़ने को तनाव या उम्र बढ़ने से जोड़ना तो आम बात है। लेकिन इसके पीछे भी बहुत से कारण हो सकते हैं।

Cause of Hair Fall-

हार्मोन बालों के विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और संतुलन की वजह से ज्यादा बाल झड़ सकते हैं। एंड्रोजन विशेष रूप से एंड्रोजेनिक एलोपेसिया के मामलों में बालों के रोम कमजोर हो सकते हैं। जिसकी वजह से आपके बाल गिरना बंद ही नहीं होते और झड़ते जाते हैं। इसकी वजह से नए बाल नहीं होते हार्मोनल उतार चढ़ाव एंड्रोजन संवेदनशीलता को बढ़ा देते हैं, जिससे कि बालों के झड़ने की समस्या बढ़ती है।

Cause of Hair Fall अनुवांशिक और पारिवारिक वंशावली-

वहीं आज के इस समय में आदमियों में गंजापन बढ़ता जा रहा है। मुख्य रूप से अनुवांशिक और पारिवारिक वंशावली की वजह से भी ऐसा होता है। इसके अलावा भी बहुत से कारण होते हैं जैसे कि तनाव लेने से आपके बालों पर इसका बुरा असर पड़ता है। इसके साथ ही हमारी वंशानुगत कर्ण की वजह से भी बालों के झड़ने से गंजापन होता है।

बढ़ती उम्र-

इसके साथ ही जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है। हमारे बालों का विकास भी धीरे होता जाता है। बालों के रोम पूरी तरह से रोम पैदा करना बंद कर देते हैं। उम्र बढ़ने की वजह से प्राकृतिक प्रक्रिया से बाल पतले हो सकते हैं और हेयर लाइन कम हो जाती है, जो की महिलाओं और पुरुषों दोनों को ही प्रभावित कर सकती है।

दवाई के साइड इफेक्ट-

इसके अलावा भी सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं की वजह है या किसी दवाई के साइड इफेक्ट की वजह से भी बाल झड़ते हैं। खून पतला कर देने वाली दवाई, सूजन रोधी दवाइयां या रेटिनोइड्स जैसी विटामिन बालों को पतला करने और गंजापन का कारण बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Drinking Water: खाने बाद, खाने से पहले या भोजन के दौरान कब पिएं पानी..

बालों में कलर लगाना और स्टाइलिंग करना-

इसके अलावा आज के समय में सफेद बालों को काला करने के लिए भी बहुत से कलर मिलते हैं। इसके साथ ही बालों के साथ बहुत से स्टाइल भी किए जाते हैं, जिसके लिए बहुत से उपकरणों का इस्तेमाल होता है। इससे आपके बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचता है और समय के साथ बाल झड़ने लग जाते हैं। इसे रोकने के लिए आप अपनी स्टाइलिंग पर कंट्रोल करें और बालों को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों से दूर रहें।

विटामिन और खनिज-

बालों के झड़ने में विटामिन और खनिज महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनकी कमी की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं। खराब पोषण या ज्यादा परहेज से पोषक तत्व की कमी हो जाती है, जिससे बालों के विकास पर इसका असर पड़ता है ।

ये भी पढ़ें- Mind Detox: कैसे करें अपने विचारों पर कंट्रोल? ये ट्रिक्स नकारात्क विचार..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *