google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Tips for Healthy Life
Photo Source - Meta AI

Tips for Healthy Life: आज के समय में सभी लोगों की ज़िंदगी काफी बिज़ि हो चुकी है जिसके चलते हम लोग अपने स्वास्थ पर ध्यान नहीं देते हैं, इससे हमारे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और हम बिमारी का शिकार हो जाते हैं या अच्छा जीवन नहीं जी पाते। इसके साथ ही कई लोग आलस और ज्यादा नींद लेने के कारण अपनी ज़िंदगी को अच्छे से नहीं जी पाते। लेकिन अगर आप एक अच्छी ज़िंदगी जीना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे, जो ना सिर्फ आपके जीवन में सकारात्मकता लाएंगे, बल्कि आपके जीवन को बेहतर बनाएं। आईए उन टिप्स के बारे में जानते हैं-

खाने का सही समय और खाने की सही चीज़ (Tips for Healthy Life)-

सबसे पहले बात करते है भोजन की, जिसका हमारे स्वास्थ से बहुत लेना-देना है। आपको बस ये ध्यान रखना है कि जो आप खा रहे हैं वह आपके शरीर के लिए सही है या नहीं। उद्हारण से समझते हैं, जैसे जब भी आप कुछ खाते हैं, तो ध्यान रखें कि वह कितनी जल्दी पचकर आपका हिस्सा बन जाता है, लेकिन अगर आपके पेट में 3 घंटे से ज्यादा कोई खाना रहता है तो इसका मतलब यह होता है कि आपने गलत खाना खाया है। उस भोजन को खाना छोड़ दें या कम से कमम खाएं।

इसके साथ ही खाने के समय में कुछ समय का फासला होना ज़रुरी है, यानी अगर आपने सुबह खाना खाया है तो कम से कम 5 से 6 घंटे के बाद ही दोबारा भोजन करें। इससे आपके शरीर में मौजूद सभी कोशिकाएं अच्छे से काम करेंगी। इसके साथ ही अगर आपकी उम्र 30 से ज्यादा है तो आपको दो बार ही भोजन करना चाहिए, एक सुबह और दूसरा शाम। साथ ही शाम के भोजन के 3 घंटे बाद ही सोना चाहिए। इस बीच आप टहल सकते हैं या कोई अन्य गतिविधि कर सकते हैं।

गर्म पानी में शहद (Tips for Healthy Life)-

इसके अलावा शरीर में खून से एनिमिया का खो जाना मतलब आपने अपनी ताकत को खो दी। जब आपके शरीर में लोहे की कमी हो जाती है तो आप हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं। इसके खून में ऑक्सीज़न सही से नहीं जा पाता, इसलिए आपका दिल, दिमाग आपका साथ नहीं देगा। क्योंकि खून में ऑक्सीज़न की कमी है। इससे बचने के लिए और खून में ऑक्सीज़न की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप एक आसान सा उपाय कर सकते हैं। इसके लिए आप रोज़ाना गुनगुने पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर पिएं, इससे खून में ऑक्सीज़न की मात्रा बढ जाएगी, दिमाग खुलेगा और आप पावरफुल महसूस करेंगे। ध्यान रखें कि इसे कभी भी उबलते पानी में ना डालें, क्योंकि इससे इसका आधा हिस्सा ज़हर बन जाता है।

ये भी पढ़ें- Mind Detox: कैसे करें अपने विचारों पर कंट्रोल? ये ट्रिक्स नकारात्क विचार..

शरीर को नींद की ज़रुरत-

हमेशा कहा जाता है कि हमारे शरीर को नींद की ज़रुरत है लेकिन ज्यादा सोना भी अच्छ नहीं होता। ऐसा माना जाता है कि हमारा शरीर नींद नहीं मांगता आराम मांगता है, क्योंकि जब हम किसी काम को करते हैं तो हमारी ऊर्जा खत्म होती है, जिसके चलते हमारा शरीर मांगता हैं। लेकिन अगर आपको नींद आ रही है तो आप कुछ देर के लिए आराम से बैठ जांए, कुछ देर ऐसे ही आराम करें, आपकी नींद भाग जाएगी। क्योंकि इस समय में भी हमारे शरीर में जो ऊर्जा पैदा हो रही है, लेकिन यह खर्च नहीं हो रही और हमारे अंदर जमा हो रही है। इससे हम तरोताज़ा महसूस करते हैं।

ये भी पढ़ें- Cause of Hair Fall: बालों के झड़ने और गंजेपन के पीछे होते हैं ये कारण

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *