google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
IMD
Photo Source - Google

IMD: भारतीय मौसम विभाग यानी IMD ने Delhi NCR समेत कई राज्यों के लिए रेड अर्ल्ट जारी किया गया है, यह रेड अर्ल्ट तपती बीप को लेकर किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले कुछ दिनों तक के लिए उत्तर पश्चिम भारत के इलाकों में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। इस दौरान हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्मी का असर देखने को मिलने वाला है। मौसम विभाग में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम राजस्थान के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है, जिसमें कमजोर लोगों की ज्यादा देखभाल पर प्रकाश डाला है।

IMD तापमान 45 डिग्री से भी पार-

इसके अलावा पूर्वी राजस्थान, बिहार और उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज लाइट जारी हुआ है। जिसमें बुजुर्गों, पुरानी बीमारी वाले लोगों समेत बच्चों के लिए उच्च स्वास्थ्य चिंता पर जोर दिया है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश में कम से कम 20 जगह पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा तक भी बढ़ सकती है। इससे पहले आईएमडी ने अप्रैल जून की अवधि के दौरान भारत में ज्यादा गर्मी की चेतावनी दी थी।

IMD तपती गर्मी से लोगों का हाल बेहाल-

इसके साथ ही दिल्ली एनसीआर में आने वाले कुछ दिन यानी 19 से 23 मई तक तपती गर्मी से लोगों का हाल बेहाल होने वाला है। इसके साथ कमज़ोक लोगों का ध्यान रखने के लिए इसलिए कहा गया है क्योकि यह तापमान लोगों के लिए जानलेवा हो सकता है। इसलिए लोगों से जितना हो सके घर से धूप में कम निकलने के लिए कहा गया है। वहीं शनिवार को जम्मू कश्मीर में औसत तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। अधिकतम तापमान 41.40 डिग्री रहा, जो राज्यों के मौसम के औसत से 3 डिग्री ज्यादा था।

अन्य राज्यों का हाल

जम्मू कश्मीर में पिछले सप्ताह शहर में ज्यादा तापमान 16 मई को इस मौसम में पहली बार 40 डिग्री तक पहुंचा था। इस सबके बीच पिछले कुछ दिनों में तापमान सामान्य से कुछ डिग्री ज्यादा होने के बावजूद कश्मीर की घाटी में मौसम सुहाना रहा। शनिवार को श्रीनगर में अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, आने वाले दिनों के लिए दिल्ली का अधिकतम तापमान 45 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद जताई है।

ये भी पढ़ें- कौन है Bibhav Kumar, जिस पर स्वाति मालीवाल से मारपीट का है आरोप

भारी बारिश होने की संभावना-

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले कुछ दिनों तक मौसम गर्म होने की आशंका है। आईएमडी का कहना है कि उत्तर भारत लगातार लू चपेट में है, इसलिए दक्षिणी क्षेत्र में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि 19 से 22 मई तक कर्नाटक के अलग-अलग स्थान पर भारी बारिश होगी। इसमें दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 21 से 22 मई तक इसी तरह की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है। लक्षद्वीप में 19 से 21 मई के बीच अलग-अलग स्थान पर भारी बारिश होगी। 22 मई से 25 मई तक को तमिलनाडु का कार्यकाल केरल, पुडुचेरी और माही में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

ये भी पढ़ें- Priyanka Gandhi ने स्वाति मालीवाल विवाद पर कही ये बड़ी बात..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *