google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Gyanvapi
Photo Source - Google

Gyanvapi: ज्ञानवापी मस्जिद परिसर को लेकर वाराणसी कोर्ट के फैसले के बाद व्यास जी तहखाने में पूजा का दूसरा दिन है। इस फैसले के पक्ष में हिंदू जितना खुश है मुस्लिम उतना ही नाराज है। आज हाईकोर्ट में मुस्लिम पक्ष की याचिका पर सुनवाई हो चुकी है। मुस्लिम पक्ष की ओर से की गई मांग को लेकर सुनवाई की और पूजा-पाठ जारी रहने के आदेश दिए। इसकी अगली सुनवाई 6 जनवरी को होगी। इसके अलावा वाराणसी में मुस्लिम धर्म गुरु की ओर से बंदी का ऐलान किया गया है। आज जुम्मे के दिन नमाज के दौरान मस्जिदों में कड़ी सुरक्षा मुहैया कराने के निर्देश दिए गए हैं।

तहखाना में पूजा पाठ करने की इजाजत-

31 जनवरी 2024 को इलाहाबाद कोर्ट ने हिंदू पक्ष को व्यास तहखाना में पूजा पाठ करने की इजाजत दी थी। जिसके बाद से हिंदू पक्ष काफी खुश था और फैसले के बाद ही लोग पूजा पाठ के लिए ज्ञानवापी व्यास जी तहखाने में पहुंचे। वहीं दूसरी ओर मुस्लिम पक्ष इस फैसले से नाराज था। उसने इस पूजा पाठ करने के फैसले का विरोध जताया। मुस्लिम पक्ष विरोध जताते हुए सुप्रीम कोर्ट गया। जहां सुप्रीम कोर्ट ने फैसले के लिए उन्हें वापस इलाहाबाद हाईकोर्ट जाने को कहा। इसके बाद आज इलाहाबाद हाईकोर्ट ने फैसला सुनाया।

केस की अगली सुवाई-

इस फैसले के मुताबिक अभी भी व्यास जी तहखाने में पूजा पाठ जारी रहेगी। इस केस की अगली सुवाई 6 फरवरी को होगी।दूसरी ओर ज्ञानवापी में हिंदू पक्ष की ओर से पूजा शुरू होने के बाद शुक्रवार को जुम्मे की नमाज की वजह से भारी संख्या में ज्ञानवापी में भीड़ हो गई। वहीं अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी के जॉइंट सेक्रेटरी ने शांति बनाए रखने की अपील की। आसपास के क्षेत्र में पुलिस ड्रोन द्वारा निगरानी रखी जा रही है। वहीं ज्ञानवापी में पूजा शुरू होने के बाद कमेटी द्वारा बनारस बंद का ऐलान किया गया है।

ये भी पढ़ें- Budget 2024: सरकार का बड़ा तोहफा, सस्ते हो सकते हैं महंगे स्मार्टफोन

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम-

बंदी के ऐलान के बाद नमाज शुरू होने से पहले ही भारी संख्या में नमाजी ज्ञानवापी पहुंचने लगे। नमाजियों की संख्या को देखते हुए प्रशासन ने चौकसी बढ़ा दी है और जुम्मे की नमाज को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। नमाज अदा करने जाते वक्त मस्जिद कमेटी के जॉइंट सेक्रेटरी मोहम्मद यासीन ने शांति बनाए रखने के अपील की और उन्होंने कहा कि हमें कोई नाराजगी नहीं है। मस्जिद व आसपास के क्षेत्र में भारी पुलिस वाले तैनात किए गए हैं और ड्रोन से पूरी तरह निगरानी रखी जा रही है।

ये भी पढ़ें- Chandigrah Mayor Election: APP-कांग्रेस पहुंचे हाई कोर्ट, चुनाव वापस..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *