google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Sachin Tendulkar
Photo Source - Google

Sachin Tendulkar: आज भारतीय क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर अपने 24 साल के इंटरनेशनल करियर का एक रिकॉर्ड बना चुके हैं। वहीं क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी मास्टर ब्लास्टर के बहुत से ऐसे रिकॉर्ड हैं जो आज भी टूटे नहीं हैं। बल्लेबाजी के शहंशाह सचिन तेंदुलकर बुधवार को 51 साल के हो गए। 1989 में 16 साल की उम्र में वह इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का आगाज़ करने वाले, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले सबसे युवा क्रिकेटर थे। इसके साथ ही उन्होंने बल्लेबाजी में बहुत से वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना दिए। इंटरनेशनल शतक जड़ने वाले सचिन संन्यास के बाद भी महीने में करोड़ों कमा रहे हैं। वह कमाई के मामले में आज भी कई स्टार प्लेयर से आगे हैं। उनकी इनकम कितनी है, वह कहां से कमाई करते हैं और उनकी नेटवर्क क्या है आईए इसके बारे में जानते हैं।

सचिन की कुल नेटवर्थ-

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज डॉन ब्रैडमैन ने सचिन तेंदुलकर को अपने समकक्ष माना है। ट्रेडमैन का कहना है कि अगर उनके नजदीक कोई बल्लेबाज है तो वह सचिन हैं। वह वनडे में 18426 रन और टेस्ट में सर्वाधिक 15,921 रन बना चुके हैं। न्यूज़ 18 के मुताबिक, सचिन की कुल नेटवर्थ 170 मिलियन डॉलर यानी की 1410 करोड रुपए है।

सालाना आय-

सचिन तेंदुलकर को संन्यास लेकर बेशक दशक हो चुका हो, लेकिन इसके बावजूद भी वह अभी भी विज्ञापन में छाए रहते हैं। बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियों के विज्ञापन में आज भी उन्हें देखा जा सकता है। सचिन के मंथली इनकम 4 करोड़ रुपए से ज्यादा की है। जबकि उनकी सालाना आय 55 करोड़ से ज्यादा है। सचिन तेंदुलकर आईसी सेवलोंन, अपोलो टायर्स, जिओ सिनेमा, एज फेडरल लाइफ इंश्योरेंस जैसी कंपनियों के विज्ञापन में टीवी पर अक्सर नज़र आते है। सचिन तेंदुलकर के बेंगलुरु और मुंबई में दो रेस्टोरेंट भी हैं।

ये भी पढ़ें- Welcome to the Jungle के गाने में साथ नज़र आएंगे 30 एक्टर्स और 500 डांसर्स

कई बंग्लो और करोंड़ों की गाड़ियां-

उनकी नेटवर्क विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी से भी ज्यादा है और सचिन विज्ञापनों से सालान लगभग 40 करोड़ रुपए कमा लेते हैं। जबकि इन्वेस्टमेंट में 10 करोड़ की कमाई करते हैं। मुंबई और केरल में उनके पास आलीशान बंगलो हैं और मुंबई के पॉश इलाके बांद्रा में उनके पास जो बांग्ला है, उसकी कीमत 100 करोड़ रुपए बताई जाती है। साल 2007 में उन्होंने यह घर लगभग 40 करोड़ में घर खरीदा था। बांद्रा कुर्ला में उनके पास एक लग्जरी फ्लैट भी है। सचिन तेंदुलकर के पास जीटीआर, बीएमडब्ल्यू i8, मर्सिडीज़-बेंज, बीएमडब्ल्यू m5, बीएमडब्ल्यू x5 एम के अलावा और भी कई करोड़ों की कारें मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें- Kalki 2898AD के टीज़र में अमिताभ बच्चन ने जीता फैंस का दिल, शिवलिंग..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *