google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Maruti Suzuki Swift 2024
Photo Source - Twitter

Maruti Suzuki Swift 2024: लंबे समय से भारत में मारुति सुजुकी की स्विफ्ट को काफी लोगों द्वारा पसंद किया जा रहीृै है। अब कंपनी ने अपनी नई जनरेशन स्विफ्ट को आज लॉन्च कर दिया है। इसकी शुरुआती कीमत 6.5 लाख रुपए रखी गई है। वहीं इसके टॉप मॉडल के कीमत की बात की जाए तो इसे आप 9.65 लाख रुपए की कीमत पर आप खरीद सकते हैं। नई जनरेशन की स्विफ्ट में कंपनी ने बहुत से बड़े बदलाव किए हैं। इसमें इंटीरियर के अलावा नई तकनीक और आधुनिक इंजन भी शामिल है। स्विफ्ट 2024 को 5 वेरिएंट में लॉन्च किया गया है।

Maruti Suzuki Swift 2024 हाईटेक फीचर्स-

इस नई जनरेशन की स्विफ्ट में नए 9 इंच का फ्री स्टैंडिंग टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, इसके अलावा नई डिजाइन के एक पैनल्स और सेंटर कंसोल, आर्क माउंट सिस्टम, वायरलेस चार्जर, सी टाइप के चार्जिंग पोर्ट, पूरी तरह से नया डैशबोर्ड और वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ ही बहुत से हाईटेक फीचर्स दिए गए हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024 साइज़-

यह नई मारुति सुजुकी के स्विफ्ट पुरानी से काफी अलग है। इसकी ऊंचाई 1500mm चौड़ाई 1695mm और लंबाई 3860mm रखी गई है, यानी कि यह पुराने मॉडल से 40mm संकरी, 30mm ऊंची और 15mm लंबी है। हालांकि दोनों मॉडल के बेस बराबर नहीं है। इस कार को ऑल ब्लैक इंटीरियर थीम के साथ तैयार किया गया है।

सेफ्टी फीचर्स-

इसमें 4 से ज्यादा कंटेनेक्टेड टेक्नोलॉजी मिलती है, इसके साथ ही इसमें सभी वेरिएंट में 6 एयरबैग शामिल है। इसके अलावा सभी सीट के लिए 3 पॉइंट सीट बेल्ट दिया गया है। वही हैचबैक में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और हिलहोल्ड कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं। इसमें सबसे बड़े बदलाव की बात की जाए तो वह इसका इंजन है।

इंजन, माइलेज और पावर

इसमें 1.2 लीटर, तीन सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, यह 11nm का पीक टार्क और 82bhp की पावर जेनरेट करता है। इंजन को माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाले ऑप्शन के साथ लाया गया है, जो की माइलेज और पावर दोनों ही बढ़ियां देता है। नई स्विफ्ट को पांच स्पीड मैनुअल और 5 मैन्युअल ऑटोमेटिक गियर बॉक्स ऑप्शन के साथ खरीदा जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Maruti Suzuki की नई Swift की डिटेल लॉन्च से पहले हुई लीक, यहां जानें

पुरानी स्विफ्ट के मुकाबले-

कंपनी का दावा है की पुरानी स्विफ्ट के मुकाबले यह नई मैनुअल 10 फीसदी और ऑटोमेटिक15 फीसदी ज्यादा माइलेज देगी। जिसका माइलेज 24.8 किलोमीटर प्रति लीटर है, आने वाले समय मारुति सुजुकी की नई स्विफ्ट का सीएनजी मॉडल भी लेकर आने वाली है, लेकिन इसे कुछ समय बाद ही लॉन्च किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Auto News: मई के इस महीने में लॉन्च होंगी ये 5 कार, जानें फीचर्स और डिटेल

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *