google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Maruti Suzuki Swift
Photo Source - Twitter

Maruti Suzuki Swift: मारुति सुजुकी 2024 में अपनी नई स्विफ्ट को लाने की तैयारी कर रही है। जिसके लिए बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। इसकी लॉन्चिंग डेट 9 मई रखी गई है। लेकिन इसके लांच होने से पहले ही कार के इंजन, स्पेसिफिकेशन फॉर फ्यूल संगठन की जानकारी लीक हो चुकी है। हालांकि इस संबंध में मारुति की ओर से कोई भी पुष्टि नहीं की गई। पिछले साल ऑटो मोबिलिटी शो में चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट का पेश किया गया था।

Maruti Suzuki Swift 1.2 लीटर 3 सिलेंडर इंजन-

जिसमें चार सिलेंडर पेट्रोल इंजन की जगह नया 1.2 लीटर 3 सिलेंडर इंजन देखा गया था। इसके अलावा इससे पता चलता है कि नई स्विफ्ट के साथ नई सीरीज 1.2 लीटर 3 सिलेंडर इंजन के साथ भारत में डेब्यू करेगी। इसलिए लीक हुई जानकारी के आधार पर माने तो इसमें 1.2 लीटर इंजन माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस होने वाला है। यह फीचर स्विफ्ट के पहले हैचबैक में बनी है। रिपोर्ट के मुताबिक 2024 में स्विफ्ट 25.72 किलोमीटर प्रति घंटे का माइलेज देती है।

Maruti Suzuki Swift ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन-

लेकिन अभी तक इसके बारे में कुछ कंफर्म नहीं किया गया है। यह माइलेज मैन्युअल का है या फिर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का। मारुति सुजुकी की चौथी जनरेशन की स्विफ्ट का इंटरनेशनल मॉडल सीबीटी से लैस है। लेकिन भारतीय बाजार में पुराने मॉडल की तरह ही एमटी मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। लीक जानकारी मुताबिक, नई स्विफ्ट 3 किलोमीटर प्रति लीटर ज्यादा माइलेज देगी।

फ्यूल एफिशिएंट-

यानी यह ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट है। नया 1.2 लीटर 3 सिलेंडर इंजन 51bhp की पावर और 112nn का पिक जनरेट कर सकता है। वही पुरानी 1.2 लीटर 4 सिलेंडर वाली इंजन 113nm और 89bhp की पावर जेनरेट करती है। यानी की नई स्विफ्ट में 8bhp कम पावर और एक nm का कम टार्क मिल सकता है। हालांकि इंजन या फिर कार से जुड़ी कोई भी जानकारी अभी ऑफिशियल तौर पर नहीं बताई गई है। यह ऑफिशियल तौर पर तब आएगी जब मारुति सुजुकी की ओर से इसके बारे में कोई जानकारी मिलेगी। इस महीने के 9 मई को इसे लॉन्च करने की तैयारी शुरू की जा चुकी है। 9 मई को इसे लॉन्च कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Auto News: मई के इस महीने में लॉन्च होंगी ये 5 कार, जानें फीचर्स और डिटेल

ध्यान देने वाली बात यह है कि यह इसकी कुछ जानकारीयां लीक हो चुकी, लेकिन अभी तक ऑफिशियल तौर पर इसके बारे में कुछ नहीं कहा गया है। इसके साथ ही कुछ दिनों में ही यह लॉन्च होने वाली है। इसके बादइसकीसारी डिटेल को ऑफिशियल तौर पर सार्वजनिक की जाएगी।

ये भी पढ़ें- Bajaj Pulser NS400 कल होगी लॉन्च, यहां जानें कीमत और फीचर्स

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *