google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
WhatsApp Service
Photo Source - Google

WhatsApp एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जो की यूजर्स को उसकी प्रोफाइल फोटो की स्क्रीनशॉट लेने से रोकता है। जिन्हें डिस्प्ले पिक्चर भी कहा जाता है। इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म के नए फीचर का उद्देश्य यूजर्स की सहमति के बिना तस्वीरों को डाउनलोड करने और साझा करने से रोक कर यूजर्स की प्राइवेसी को बढ़ाना है व्हाट्सएप बेटा इन्फो के मुताबिक एंड्रॉयड के लिए नए व्हाट्सएप बेटा जो की गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। जब यूजर्स किसी अन्य की प्रोफाइल की तस्वीर की स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश करेंगे तो उन्हें एक अधिसूचना यानी एक मैसेज मिलेगा। जिसमें लिखा होगा आप किसी वजह से स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते।

WhatsApp प्रोफाइल फोटो के स्क्रीनशॉट-

यह स्नैपचैट, पेटीएम और गूगल जैसे पेमेंट ऐप के जैसा होगा, जो यूजर्स को कुछ स्क्रीनशॉट लेने से भी रोकता है। हालांकि अभी भी फोन या कैमरे जैसे किसी अन्य उपकरण की मदद से किसी भी अन्य के प्रोफाइल की तस्वीर को की फोटो ली जा सकती है। प्रोफाइल फोटो के स्क्रीनशॉट लेने की क्षमता को सीमित करके व्हाट्सएप लोगों की प्राइविसी को और सिक्योर करके जोखिम को कम करना चाहते हैं।

स्क्रीनशॉट ब्लॉक की सुविधा-

लेकिन फिलहाल ये स्क्रीनशॉट ब्लॉक की सुविधा सिर्फ बीटा टेस्टर्स के लिए ही उपलब्ध है। लेकिन ऐसा लगता है कि आने वाले हफ्तों में यह फीचर सभी के लिए शुरू कर दी जाएगी। यह कदम 2019 में यूजर्स को अन्य यूजर्स की प्रोफाइल की फोटो डाउनलोड करने से रोकने के लिए व्हाट्सएप के फैसले पर ये कदम उठाया गया है। मेटा के स्वामित्व वाली इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप का फैक्ट चेट बोर्ड पर भी काम कर रहा है। इससे डीपफैक और AI जैसी गलत सूचना की समस्या पर रोक लगाने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें- Google Assistant की जगह चाहते हैं Gemini करे काम, यहां जानें पूरा प्रोसेस

यूज़र्स के लिए नए फीचर्स-

हालांकि WhatsApp हमेशा से ही अपने यूज़र्स के लिए नए फीचर्स लाता रहता है। मेटा अपने यूज़र्स को आज के इस ज़माने में प्राइवेसी को सुरक्षित रखने के लिए ऐसा करता है। इसी लिस्ट में अब ये फीचर भी शामिल हो गया है। अब व्हट्स्एप से आप मेट्रो की टिकट बुक कर सकते हैं, किसी को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और भी बहुत कुछ। WhatsApp अपने यूज़र्स की सुविधा के लिए आए दिन इसे और भी बेहतर करता जा रहा है।

ये भी पढ़ें- सिर्फ एक हज़ार में Redmi 12 5G खरीदने का मौका, फ्लिपकार्ट दे रहा बंपर..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *