google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Skin Care
Photo Source - Google

Skin Care: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और वहीं एनसीआर, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस नीचे हो चुका है। ऐसे में आपको अपनी त्वचा का ख्याल (Skin Care) रखना जरूरी हो चुका है। सर्दियों में त्वचा से संबंधी बहुत तरह की समस्याएं जन्म लेती है। जिनमें से एक ठंडी और शुष्क हवा की वजह से त्वचा में रूखापन और बेजान हो जाना है। इसमें त्वचा में खुजली और जलन भी शामिल है। सर्दियों में स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए घर पर ही कुछ नुस्खे अपना सकते हैं।

शहद एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर-

शहद को एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर माना जाता है, जोकि आपकी त्वचा को चमकदार और नरम रखने में मदद करता है। शहद को आप अपनी त्वचा पर सीधे भी लगा सकते हैं या फिर आप इसे मॉइश्चराइजर में मिलकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे चेहरे को मॉइश्चराइज रहने में मदद मिलेगी।

नारियल का तेल-

नारियल के तेल को त्वचा के लिए बेहतरीन माना जाता है। यह एक बहुत ही अच्छा मॉइश्चराइजर है। यह त्वचा में नमी को लॉक करता है और रूखेपन से बचाता है। नारियल के तेल को आप सीधे अपने चेहरे पर या फिर मॉइश्चराइजर के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल-

एलोवेरा जेल एक नेचुरल मॉइश्चराइजर है जो कि आपकी त्वचा को हाइड्रेट और मुलायम रखने में आपकी मदद करता है। आप एलोवेरा जेल को अपने त्वचा पर लगाकर अपनी त्वचा को मॉइश्चराइज रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Personality Test: भौहें से पता चलती है शख्स की पर्सनेलिटी, जानें यहां

बादाम का तेल-

बादाम का तेल त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। यह त्वचा को चमकदार और कोमल बनाए रखता है। इसलिए बादाम का तेल आप चेहरे पर लगाकर अपने चेहरे को मॉइश्चराइज कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इसे सीधे या फिर मॉइश्चराइजर के साथ मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Unhealthy Breakfast: यह फूड आइटम्स सुबह के नाश्ते में ना करें शामिल

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *