google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Unknown Facts
Photo Source - Google

Uknown Facts: जर्मनी के एक छोटी से शहर गोसेक में ये अजीबोगरीब गोलाकार आकृति है यह आकृति करीब 250 फीट में फैली हुई है। इस आकृति को जर्मन स्टोन हैंस के नाम से भी जाना जाता है। जब वैज्ञानिकों द्वारा कार्बन डेटिंग से इसकी जांच की गई, तो पता चला कि इसे करीब 4900 साल पहले बनाया गया होगा। इसे सबसे पुराना ज्ञात सौर वेधशाला माना जाता है। लेकिन इसे किसने बनाया था यह अब तक एक रहस्य ही है। पिछले कई सालों से इस पर शोध जारी है।

फैक्ट नंबर 2

दोस्तों यह जो फोटो आप देख रहे हो यह सोशल मीडिया में बहुत वायरल हुआ था। यह फोटो रहस्यमय है दरअसल इस फोटो को 1964 में एक फोटोग्राफर और कहानी इतिहासकार ने लिया था। चार लोग अपनी बेटी को इंग्लैंड के कैमरिया में ले गए थे, वहां उन लोगों ने अपनी बेटी की एक फोटो खींची और फोटो तैयार होने के बाद देखा गया तो फोटो में एस्ट्रोनॉट जैसी एक छवि दिखाई दी, जो की छोटी सी लड़की के पीछे था। वह लोग यह दावा करते हैं की फोटो लेते समय उनकी बेटी के पीछे कोई नहीं था। इस फोटो को लेकर काफी बहस भी हुई थी। लेकिन आज भी यह फोटो एक रहस्य बना हुआ है।

फैक्ट नंबर- 3

दोस्तों आपके घर का बल्ब अगर खराब हो जाता है तो आप खुद ही उस बल्ब को बदल सकते हो, लेकिन क्या आपको पता है कि ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में अपने घर का बस्ब नहीं बदल सकते हैं, बल्ब वही व्यक्ति बदल सकता है जिसके पास इलेक्ट्रिशियन का लाइसेंस हो।

Uknown Facts नंबर – 4

दुनिया में एक ऐसी जगह है जिसे नर्क का द्वार कहा जाता है तुर्कमेनिस्तान के काराकुंब रेगिस्तान में जहां एक विशाल गढ्ढा है जिसमें आग जलती ही रहती है वह बूझने का नाम ही नहीं लेती। इस आग को आज तक कोई बुझा नहीं पाया है। बताया जाता है सन 1971 में प्राकृतिक गैस की खोज में इस जगह पर छोटा सा घटक खोदा गया था लेकिन यहां कि जमीन का एक हिस्सा धस गया जो 60 फीट गहरा गड्ढा बन गया। इसके बाद यहां से मिथेन गैस निकलने लगी।

जिसे खत्म करने के लिए खुदाई करने वाली टीम ने इसे आग लगा दिया ताकि बाद में खुदाई करने में आसानी हो लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिली और आग आज भी चल रही है। इस भीषण आग को देखकर लोग डर जाते हैं इस गड्ढे के आसपास जाने की किसी की हिम्मत नहीं होती है। जिसके कारण स्थानीय लोग इस गड्ढे को नर्क का द्वार भी कहते हैं। लोगों का मानना है कि शायद नर्क में भी इस तरह की भीषण आग निकलती होगी इसलिए इस जगह को नर्क का द्वारा कहते हैं।

Uknown Facts – 5

बोलिविया में एक जगह है टिवानाकु जहां एक रहस्यमई में दरवाजा है। इस जगह को रहस्यमय स्टार भी कहते हैं। कहा जाता है कि हजारों साल पहले यहां एक आबाद शहर हुआ करता था। यहां के रहस्यमई दरवाजे को गेट ऑफ सन कहा जाता है। वह आज भी रहस्य बना हुआ है, वैज्ञानिकों को लगता है कि इस गेट की मदद से उस समय ग्रहण की स्थिति का अंदाजा लगाया जाता होगा। सटीक जानकारी किसी को भी नहीं पता।

ये भी पढ़ें- Mind Blowing Facts: ऐसे फैक्ट्स जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे

Uknown Facts 6-

वैसे तो इंग्लैंड में बहुत से भूतिया जगह हैं इनमें से एक है हेमटन कोर्ट अ पैलेस जो कि अपनी भूतिया घटनाओं के लिए बहुत मशहूर है। राज परिवार के लोगों को अक्सर यहां देखा जाता है। 2003 में हैंपटन कोड पैलेस के एक एग्जीबिशन और अचानक फायर अलार्म बजा। ये अलार्म तब बजता है जब कोई फायर निकास से बाहर निकलता है। जब वहां मौजूद गार्ड ने चेक किया तो सारे फायर निकास लॉक थे, लेकिन फायर अलार्म आखिर बजा।

कैसे इसके कारण को जानने के लिए जब उन्होंने कैमरा चेक किया तो वह लोग दंग रह गए। एक फायर निकास का दरवाजा अपने आप खुला और उसमें से कोट पहने एक आदमी बाहर आया और गायब हो गया। दरवाजा अपने आप ही वापस लॉक हो गया। आखिर वह व्यक्ति कौन था यह आज तक रहस्य है। क्या आप भूत प्रेत पर यकीन करते हैं कमेंट में हमें जरूर बताएं।

Uknown Facts नंबर 7 –

दोस्तों दुनिया में कई ऐसी चीजें देखने को मिलती हैं जिनके रहस्य को जानना वैज्ञानिकों के लिए भी मुश्किल होता है। इस तरह इजराइल के सी ऑफ गैलरी के अंदर हजारों छोटे-छोटे पत्थरों से बनी एक रहस्यमई विशाल आकृति है। जिनके रहस्य को जानने के लिए वैज्ञानिकों द्वारा कई प्रयास जारी है। 32 फीट ऊंची और 230 फीट व्यास के जिसका वजन लगभग 60 हज़ार टन बताया जाता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि इनका निर्माण प्राकृतिक रूप से नहीं हुआ था। बल्कि इन्हें बनाया गया है। लेकिन पानी के अंदर इन आकृतियों को क्यों बनाया गया था. इसका जवाब किसी के पास नहीं है। माना जाता है कि छोटे-छोटे पत्थर से बनी यह विशाल आकृति 4000 साल पुरानी हो सकती है। लेकिन यह सिद्ध करने के लिए कोई उपयुक्त सबूत नहीं है।

ये भी पढ़ें- Amazing Facts: ऐसे फैक्ट्स जो हिला देंगे आपका दिमाग, यहां जानें

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *