google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Mind Blowing Facts
Photo Source - Google

Mind Blowing Facts: आपको ये तो पता ही होगा कि स्पेस में एक प्लेनेट था प्लूटो नाम का। अब हम था इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इसको प्लेनेट की लिस्ट से निकाल दिया गया था। अब इसको छोटा प्लेनेट माना जाता है लेकिन दुनिया भर के बहुत से देश इस चीज से नाराज थे कि दुनिया भर के स्पेस आर्गेनाईजेशन प्लूटो को अब प्लेनेट नहीं मान रहे है। तो न्यू मैक्सिको में एक लेजिसलेचर पास हुआ जो कि यह कहता है कि उनके लिए प्लूटो अभी भी प्लेनेट है। जब वह स्टेट के ऊपर से जाएगा यानी जब प्लूटो न्यू मेक्सिको से दिखेगा। तब वह उनके लिए प्लेनेट होगा। मतलब लीगली प्लूटो अभी भी प्लेनेट है। न्यू मैक्सिको के लिए बिल बनाकर पास कर दिया गया। सिर्फ प्लूटो प्लेनेट के लिए। कितनी अजीब बात है लेकिन यह बिल्कुल सच है।

फैक्ट नंबर 2-

साल 2022 में बहुत ही अजीब सी घटना हुई। एक फार्म ओनर के अंडर बहुत सारे भेड़ मौजूद थे‌ और भेड़ अचानक से एक सर्कल में घूमने लगे। सर्कल में पहले 10 भेड़ हो थे फिर 50 भेड़ हो गए फिर 100, फिर 200 ऐड हो गए औऱ फिर 300 ऐड हो गए। यहह तब तक चलते रहे जब तक वह बेहोश नहीं हो गए। 12 दिनों तक लगातार भेड़ चलते रहे। यह बहुत ही भयंकर एग्जांपल है भेड़ चाल का। आपने भेड़ चाल तो टर्म सुना होगा‌।

जिसका मतलब जो लोग एक दूसरे को कॉपी करते हैं। अगर एक भेड़ कहीं जाता है तो और सारे भेद उसके पीछे-पीछे चले जाते हैं। आज तक इंसानियत ने भेड़ चाल का ऐसा एग्जांपल नहीं देखा था। लेकिन अब देख लिया। फिर बाद में यह पता चला कि इन सबको एक बीमारी हुई थी। ऐसी बीमारी जो फैलती है। इसका नाम लिस्टर रियोसिस है इस बीमारी को सर्कलिंग डिजीज भी कहा जाता है और यह जब भेड़ में होता है तो वह बहुत अजीब बर्ताव करते हैं।

फैक्ट नंबर 3-

ब्लैक आइवरी कॉफ़ी यह दुनिया की सबसे एक्सपेंसिव कॉफी में से एक है। लेकिन इसके बारे में थोड़ा सा और आपको जान लेना चाहिए। क्योंकि यह लग्ज़री कॉफी मानी जाती है और इसको प्रोड्यूस करना उतना आसान नहीं है। क्योंकि इस कॉफी को एलीफेंट को खिलाया जाता है। फिर एलीफेंट का डाइजेस्टिव सिस्टम प्रोटीन को ब्रेक कर देता है, जिससे कि कॉफी और भी तीता हो जाती है और लगभग 23 किलोग्राम कॉफी एलीफेंट को खिलाई जाती है और 23 किलोग्राम में से आखिरकार 1 किलोग्राम बाहर निकलता है और वही है यह ब्लैक कॉफी। ऐसे ही बनती है कड़वी कॉफी कड़वाहट तब आती है जब एलीफेंट के पेट में डाइजेस्टिव सिस्टम के अंदर प्रोटीन ब्रेक हो जाता है।

ये भी पढ़ें- Amazing Facts: ऐसे फैक्ट्स जो हिला देंगे आपका दिमाग, यहां जानें

फैक्ट नंबर चार-

इस धरती के साइज के हिसाब से सबसे लार्जेस्ट क्रिएचर ब्लू व्हेल की हार्टबीट का जो साउंड निकलता है। वह दो किलोमीटर दूर से भी सुना जा सकता है। ब्लू व्हेल का हार्ट एक कार के साइज के बराबर का होता है और इतना बड़ा हार्ट मैसिव हार्ट उसके पूरे शरीर में ब्लड को पंप करता है और सर्कुलेट करता है। इससे जो वाइब्रेशन उत्पन्न होती है‌। उसे हाइड्रोफोन से कैप्चर किया जा सकता है। यानी इंसान का बनाया अंडरवाटर हाइड्रोफोन 2 किलोमीटर दूर से भी इसकी हार्टबीट को सुन सकता है। उन्हीं के जरिए इनके बारे में और जानने की कोशिश की जा रही है।

फैक्ट नंबर 5-

आप जब भी मैप्स देखते होंगे तो आपने लेट्टीट्यूड और लोंगिट्यूड के बारे में तो जरूर सुना होगा। मतलब मैप में जो होता इतना डिग्री नॉर्थ इतना डिग्री ईस्ट। तो कहीं ना कहीं जीरो डिग्री तो होगा। तो वह जगह अफ्रीका के बगल में नल आईलैंड नाम से जानी जाती है। यह जगह अक्सर मैपिंग सॉफ्टवेयर्स पर एक रेफरेंस प्वाइंट के तौर पर इस्तेमाल होती है और इसलिए इसका नाम भी नल आईलैंड दिया गया है। यह वेस्ट अफ्रीका से करीब 600 किलोमीटर दूर मौजूद है।

ये भी पढ़ें- Earth Without Human: इंसानो के खत्म होने के बाद धरती का क्या होगा

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *