google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Delhi Metro
Photo Source - Google

DMRC: अब दिल्ली मेट्रो स्टेशन से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के (IGI) टर्मिनल 3 तक यात्रियों को पहुंचने में सिर्फ 16 मिनट का समय लगेगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने गुरुवार को बताया कि वह 23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो ट्रेनों की परिचालन स्पीड को बढ़ा रहे हैं। अब ट्रेन 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगे, यह स्पीड पहले 100 किलोमीटर प्रति घंटे थी। अधिकारियों का कहना है कि ऐसा DMRC के मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त से अनिवार्य मंजूरी मिलने के बाद ही किया गया है।

एयरपोर्ट सिटी सेंटर और राजीव चौक-

उनका कहना है कि अब यात्री नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 तक लगभग 16 मिनट के अंदर पहुंच जाएंगे। पहले यात्रियों को नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन से एयरपोर्ट जाने में 19 मिनट का समय लगता था, AEL (एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन) 6 मेट्रो स्टेशन से गुजरती है, जिसमें नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन और द्वारका सेक्टर 21 मेट्रो स्टेशन के 4 स्टॉप आते हैं, DMRC (दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) के कॉरपोरेट कम्युनिकेशन के कार्यकारी निदेशक का कहना है कि स्पीड बढ़ाने से एयरपोर्ट सिटी सेंटर और राजीव चौक के बहुत करीब हो जाएंगे, जहां 16 मिनट के अंदर पहुंचा जा सकेगा। नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 मेट्रो स्टेशन पहुंचने के लिए सिर्फ 20 मिनट का समय लगेगा।

आने वाले हफ्तों में AEL पर मेट्रो की गति-

उनका कहना है कि DMRC ने आने वाले हफ्तों में AEL पर मेट्रो की गति को 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ाने की योजना बनाई है, उनका कहना है कि आने वाले दिनों में 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार लागू होने के बाद AEL पर यात्रा का कुल समय 19 मिनट कम हो जाएगा। डीएमआरसी का कहना है कि रफ्तार के बढ़ जाने से भारतीय मेट्रो में एक नया मानदंड स्थापित होगा और देश की सबसे तेज मेट्रो में से एक होने का गौरव भी बरकरार रहेगा।

ये भी पढ़ें- Weather: Delhi NCR में अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम, जानिए यहां

क्यूआर कोड और व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग-

जानकारी के मुताबिक मेट्रो का विकल्प चुनकर यात्री ना केवल आरामदायक,आने वाले हफ्तों में AEL पर मेट्रो की गति का आनंद ले सकेंगे, बल्कि इसके अलावा एयरपोर्ट पर पार्किंग से जुड़ी असुविधाओं से भी बच सकते हैं। इसके साथ ही DMRC ने हाल ही में क्यूआर कोड और व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग के जरिए कैशलेस टिकटिंग का विकल्प पेश किया है, जिससे यात्रियों को टिकट के लिए लंबी कतार इंतजार नहीं करना होगा। इस साल 22 मार्च को गति 90 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़ाकर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गई थी। ‌

ये भी पढ़ें-Dwarka Expressway लिंक रोड का बन रहा हिस्सा टूट कर गिरा, पाएं पूरी जानकारी

One thought on “DMRC: अब Delhi से IGI Airport जाने में लगेंगे सिर्फ 16 मिनट, जानिए कैसे”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *