google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Wetland
Photo Source - Google

Noida के सेक्टर 54 में दक्षिण अफ्रीका की एक टीम ने कमाल कर दिखाया है, उन्होंने यहां लाखों टन कूड़े के ढेर को एक सुंदर से पार्क में बदल दिया। अब कूड़े की जगह पर लोगों के लिए सुंदर पार्क है जहां लोग टहल सकते हैं, इसके साथ ही बच्चे तरह तरह के खेलों का आनंद भी ले सकते हैं।

1 लाख टन कूड़ा-

Noida के सेक्टर 54 में 1 लाख टन कूड़े को हटाकर वेस्ट टू वेल्थ वेटलैंड विकसित किया गया है, इसके आसपास के लोग पार्क में टहलने के लिए पहुंचने भी लगे। इस विकसित किए गए वेटलैंड के अलावा पार्क में रनिंग ट्रेक की सुविधा भी दी गई है, इसके साथ ही बच्चों के खेलने के लिए भी कई तरह के झूले लगाए गए हैं, सुरक्षा को देखते हुए यहां लाइटें भी लगाई गई हैं वहीं टहलने के लिए पाथवे का भी निर्माण किया गया।

4.86 करोड़ रुपए का खर्च-

शहर के बीचो बीच कई एकड़ जमीन पर यह कूड़ा फैला हुआ था, इस कूड़े को हटाकर इसे एक पिकनिक स्पॉट में बदल दिया गया है। यहां पर आपको सिटी आउट, एलिवेटेड वॉकवे, एलिवेटेड व्यूप्वाइंट और विकसित गए तालाब भी देखने को मिलेंगे, करीब 11 एकड़ में फैले इस पार्क के विकास पर लगभग 4.86 करोड रुपए का खर्च आया है। दरअसल 2019 में सेक्टर 54 के ग्रीन बेल्ट में कचरा फेंकने को रोकने का निर्देश प्राधिकरण को मिला था, जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम के साथ मिलकर प्राधिकरण ने 2 से 3 साल में इस का कायाकल्प कर दिया। यहां की बंजर जमीन को आर्द्रभूमि में बदल दिया।

पूरा पार्क हरियाली से भरा हुआ है-

Noida अथॉरिटी के OSD का कहना है कि पार्क बनने से पहले यहां पर बहुत कूड़ा डंप किया जाता था, फिर इसे पिछले साल ही तैयार किया गया। यह पूरा पार्क हरियाली से भरा हुआ है और बीचों-बीच वाटर बॉडी तालाब पर चलने के लिए भी यहां पर स्काईवॉक बनाए गए हैं और पानी ज्यादा गहरा नहीं है, इसीलिए यह बहुत सुरक्षित भी है उनका कहना है कि यह सभी के लिए बिल्कुल फ्री है।

ये भी पढ़ें- DMRC: अब Delhi से IGI Airport जाने में लगेंगे सिर्फ 16 मिनट, जानिए कैसे

बच्चों के लिए चिल्ड्रंस पार्क-

यह पार्क सुबह 5:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक खुला रहता है, यहां सुरक्षा के लिए गार्ड भी लगाए गए हैं जो 24 घंटे इसकी रक्षा करते हैं। यह पार्क बिल्कुल ही वेस्ट में बना हुआ है बच्चों के लिए यहां चिल्ड्रंस पार्क भी बनाए गए हैं, झूले और अन्य गतिविधियां भी बच्चों के लिए हैं। यहां सड़क किनारे गाड़ी खड़ी कर सकते हैं आने वाले कुछ महीने में यहां और भी विकास कार्य होने वाला है।

ये भी पढ़ें-Weather: Delhi NCR में अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम, जानिए यहां

One thought on “Noida में लाखों टन कूड़े पर बना दिया सुंदर पार्क, जानिए डिटेल”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *