google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Tamil Nadu
Photo Source - Twitter

Tamil Nadu: तमिलनाडु के तिरुनेलवेली में भारी बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात बन चुके हैं। कोर्टालम झरने और मणिमुथारू झरने पर कुदरत का भयावह रूप देखने को मिल रहा है। IMD के मुताबिक, 18 दिसंबर को तमिलनाडु, कन्याकुमारी, रामनाथपुरम, पुड्डुकोट्टई, तंजावुर और थुथुकुडी जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई गई थी। जैसा कि ANI के रिपोर्ट में देखा गया है कि तमिलनाडु के दक्षिणी जिले, काशी रामनाथपुरम और कन्याकुमारी में पर्याप्त वर्षा हुई। रविवार को भारी बारिश ने जिलों को प्रभावित किया है। जिससे कि दैनिक जीवन बाधित हो चुका है। ANI के मुताबिक, तमिलनाडु पूर्वी तटीय इलाकों और मन्नार की खाड़ी को प्रभावित करने वाले चक्रवर्ती हवाओं के बाद चेतावनी जारी की गई थी।

जिले के मछुआरे ने समुद्र में जाने से परहेज किया-

इसके साथ ही 40 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 55 किलोमीटर प्रति घंटे तक की हवा की गति के साथ मौसम की यह स्थिति 15 से 18 दिसंबर तक श्रीलंका, तमिलनाडु मन्नार की खाड़ी, बंगाल की दक्षिण पश्चिम खाड़ी, लक्षद्वीप क्षेत्र और केरल तट में बने रहने की संभावना है। जिले के मछुआरे ने समुद्र में जाने से परहेज किया। उन्होंने तट रेखा के किनारो पर मछली पकड़ने के जालों और नाव को सुरक्षित और करके सावधानी बरती है। ANI का कहना है कि 25 से ज्यादा मछुआरे गांव में 650 से ज्यादा नाव है।

एनडीआरएफ की चार टीमें-

अगले 24 घंटे में चेन्नई के संबंध में मौसम आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है इसके साथ ही कुछ क्षेत्रों में मध्यम बारिश की भी संभावना जताई गई। इस दौरान क्षेत्र के मछुआरों को समुद्र में जाने से बचने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही तमिलनाडु में भारी बारिश के चेतावनी के बीच एनडीआरएफ की चार टीमों को बचाव के उपकरणों के साथ कन्याकुमारी तिरुनेलवेली ओर भेजा गया है। आईएमडी के मुताबिक 17 से 18 दिसंबर को तमिलनाडु दक्षिण तमिलनाडु में भारी बारिश होने की संभावना है।

बाढ़ जैसे हालात-

इसके अलावा कई जिलों में भी भारी बारिश हो रही है, जिससे कि लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। तमिलनाडु के पूर्व तटीय इलाकों और मन्नार की खाड़ी पर मौसम विभाग ने चक्रवाती हवाओं के चलने की भी चेतावनी दी है। लगातार तमिलनाडु में बारिश आफत बनती जा रही है। काशी, कन्याकुमारी, रामनाथपुरम और तिरुनेलवेली समेत तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्सों में सुबह से ही भारी बारिश जारी है। जिसका वीडियो आप देख सकते हैं। इसमें साफ देखा जा सकता है कि झरने से पानी कितनी तेजी से गिर रहा है जिसके चलते बाढ़ जैसे हालात बन चुके हैं।

ऑरेंज अलर्ट जारी-

आईएमडी ने शनिवार को ही ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया था, जिसके बाद से तिरुनेलवेली और कन्याकुमारी के कलेक्टरों ने अपने जिलों में बादल फटने जैसी स्थिति का सामना करने के लिए तैयारी कर ली थी। इसके साथ ही केरल में भी आज मौसम विभाग ने चार जिलों में अलग-अलग स्थान पर बारिश की भविष्यवाणी करते हुए एवं ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। आईएमडी ने कहा था कि कई जिलों को ऑरेंज अलर्ट के तहत रखा गया है। आईएमडी के मुताबिक 18 दिसंबर को केरल में मौसम खराब रहने का अनुमान है।

ये भी पढ़ें- Vande Bharat Train में खाने में गंध आने से हंगामा, यात्रियों ने कहा खाना..

भारी बर्फबारी का भी अनुमान-

मौसम कार्यालय ने 16 से 17 दिसंबर को जम्मू कश्मीर, लद्दाख, दिल्ली, मुजफ्फरबाद में अलग-अलग स्थानो पर हल्की हल्की भारी बर्फबारी का भी अनुमान लगाया था। कोहरे की बात की जाए तो न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट के बाद दिल्ली में रविवार सुबह कोहरा छाया रहा। राष्ट्रीय राजधानी में सुबह 5:30 बजे तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी ने अगले चार दिनों के लिए सुबह के दौरान उत्तरी पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में 17 से 18 दिसंबर को असम, मेघालय, त्रिपुरा और घने कोहरे की भविष्यवाणी की।

ये भी पढ़ें- Krishna Janmabhoomi Case: मथुरा के ईदगाह का होगा सर्व, जानें डिटेल

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *