google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Lok Sabha Elction 2024
Photo Source - Twitter

Lok Sabha Elction 2024: शनिवार को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 16 मार्च के दोपहर 3:00 बजे आने वाले लोकसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की की जा चुकी है। सात चरणों में चुनाव होगा। 4 जून से मतदान शुरु होंगे। 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान, उसके बाद 26 अप्रैल को वोटिंग फिर 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 और उसके बाद 1 जून को आखिरी दौर का मतदान होगा और 4 जून को काउंटिंग होगी। यानी मतगणना लोकसभा चुनाव में आज से आचार संहिता अब देश में लागू हो गई है। चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है जैसा इलेक्शन कमिशन की प्रेस कॉन्फ्रेंस में इलेक्शन कमिश्नर ने बताया लोकसभा चुनाव के साथ-साथ चार राज्यों में विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं।

ओडिशा और आंध्र प्रदेश-

सिक्किम, अरुणाचल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश उनकी तारीख है। तारीखों के साथ-साथ सारे राजनीतिक दलों के लिए खूब सारी नसीहतें भी इलेक्शन कमीशन ने अपनी एक्सप्रेस कॉन्फ्रेंस में दी है। प्रचार में क्या करना है क्या नहीं करना है। फेक न्यूज़ पर कैसे काबू पाना है, किस तरह के इंतजाम पोलिंग बूथ पर किए जाएंगे। राजनीतिक दलों के मन में कोई शंका हो। उनका समाधान कैसे किया जा रहा है और कैसे किया जाएगाय़ सुरक्षा के क्या इंतजाम होंगे, जिन राज्यों में लॉयन ऑर्डर के इश्यूज हैं सुरक्षा को लेकर समस्याएं हैं।

एक से ज्यादा चरणों में मतदान-

वहां पर एक से ज्यादा चरणों में मतदान कराया जा रहा है और अक्सर जब भी इलेक्शन कमीशन किया प्रेस कॉन्फ्रेंस होती है उसमें काफी विस्तार से यह बताया जाता है कि इस बार कौन-कौन सी तैयारी की गई है। क्या-क्या इंतजाम किए गए हैं। इस बार भी विस्तार से इलेक्शन कमिश्नर ने बताया है। विधानसभा चुनाव की शेड्यूल की बात की जाए तो आंध्र प्रदेश में 13 मई, अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल, सिक्किम में 19 अप्रैल, उड़ीसा में 13 मई, उड़ीसा में दो चरण में चुनाव होंगे एक 13 मई और एक 20 मई को होगा।

हर बुनियादी चीज़ें-

इलेक्शन कमिशन के द्वारा कहा गया कि जो भी लोग वोटिंग के लिए आएंगे, उनके लिए पोलिंग बूथ पर हर बुनियादी चीज़ें जैसे पानी, शौचालय, सेडर्स जौसी सुविधाएं दी जाएंगी। इसके साथ ही जो लोग बाहर जाकर चुनाव नहीं दे सकते। यानी वह बाहर जानें में सक्षम हैं जैसे 85 वर्ष की उम्र वाले लेग या जो विकलांग है। इलेक्शन कमीशन के लोग उनके घर जाकर उनसे वोट लेंगे। लोगों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि अगर किसी भी वोटर को अगर इससे जुड़ी जानकारी चाहिए, तो वह हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। अगर किसी वोटर को किसी पार्टी के खिलाफ कोई शिकायत करनी है तो आप हैश़टैग को साथ एक फोटो क्लिक करके भेज सकते हैं। आपकी समस्या पर 100 मिनट के अंदर एक्शन लिया जाएगा। अगर आपको पोलिंग बूथ पर कोई परेशानी है या कोई पैसे देकर वोट खरीदना चाहता है तो आप फोटो क्लिक करके हमें शिकायत कर सकते हैं। इन शिकायतों के सज्ञांन के लिए हर क्षेत्र में हेल्पलाइन पर क्या शिकायतें मिल रही है उस पर कड़ी नज़र रखी जाएगी।

इसके साथ ही समाचार एडिटर को भी वॉर्निंग दी गई है कि वह किसी एक पार्टी का बखान नहीं कर सकते। उन्होंने कहा की बहुत से अखबार अपने फ्रंट पेज पर लिख देते हैं कि इसकी लहर, तो अब वह ऐसा नहीं कर सकते हैं। साथ ही अगर वह किसी पार्टी का एड कर रहे हैं तो उन्हें ये लिखना होगा कि यह एक एडवर्टाइज़मेंट यानी की यह एक ऐड है। अगर वह ऐसा नहीं करते यानी नियमों की अवमाना करते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

शुक्रवार को एक्स पर पोस्ट कर घोषणा की-

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को एक्स पर पोस्ट कर घोषणा की थी कि भारत में मतदान कार्यक्रम का खुलासा करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस दोपहर में की जाएगी। इस साल अप्रैल में में चुनाव होने हैं और मौजूदा सरकार का कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है। पिछले लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा 10 मार्च को की गई थी। देशभर में सात चरणों में मतदान 11 अप्रैल से शुरू हुआ था। वोटो की गिनती 23 मई को की गई थी। लगभग 97 करोड 12 लाख से ज्यादा लोग मतदान केंद्रों पर आने वाले लोकसभा चुनाव में वोट डालने के पात्र हैं।

ये भी पढ़ें- Electoral Bonds का पूरा डेटा साझा नहीं करने पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई SBI को फटकार

2019 के लोकसभा चुनाव

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में सत्ता रूडी बीजेपी ने 330 सीटों से जीत हासिल की थी। जबकि कांग्रेस को 52 सिटे मिली। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए में आने वाले चुनाव में 300 से ज्यादा सिटें जीतने की उम्मीद जताई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आने वाले आम चुनाव के लिए घोषणा की है और कहा कि वोट शेयर के मामले में एनडीए के सभी रिकॉर्ड तोड़ने की उम्मीद है। केरल में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कमल खिलने वाला है और बीजेपी के नेतृत्व वाला NDA आने वाले चुनाव में पिछले रिकार्ड को पार करके केंद्र में सत्ता हासिल करेगी। उन्होंने केरल के मतदाताओं से अपने पर्याप्त समर्थन को वोटो में बदलने का आग्रह किया। जिससे कि भाजपा राज्य में दोहरे अंक में सीट जीत सके।

ये भी पढ़ें- Truth of Free Scheme: सरकार द्वारा फ्री सुविधाएं देना कितना सही, सच में होता है जनता को लाभ

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *