google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Haryana
Photo Source - Google

Haryana: प्रदेश के 7 जिलों में रविवार से हरियाणा सरकार ने 3 दिन के लिए इंटरनेट सेवाओं को बंद करने का फैसला किया है।‌ यह सभी जिले‌ पंजाब की सीमा से सटे हुए हैं। प्रदेश के गृहमंत्री सचिव टीवीएस एन प्रसाद ने शनिवार को आदेश जारी किया, जिसमें कहा गया कि किसानों के दिल्ली कोच को देखते हुए अंबाला, कुरुक्षेत्र, हिसार जींद, कैथल, फतेहाबाद और सिरसा जिलों में 11 से फरवरी को सुबह 6:00 बजे से 13 फरवरी की रात 12:00 बजे तक इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया जाएगा।

घरेलू लाइन और कॉर्पोरेट सुचारू रूप से जारी-

आदेशों के मुताबिक व्हाट्सएप, फेसबुक और आदि के माध्यम से मैसेज नहीं भेजे जा सकेंगे‌। आम जनता की असुविधा को देखते हुए इस अवधि के दौरान व्यक्तिगत मैसेज भेजना या फोन रिचार्ज करने, वॉइस कॉल बैंकिंग, एसएमएस ब्रॉडबैंड के माध्यम से इंटरनेट सर्विस घरेलू लाइन और कॉर्पोरेट सुचारू रूप से जारी रहेंगे। हरियाणा पुलिस की ओर से किसान संगठनों द्वारा 13 फरवरी को दिल्ली पहुंच के आवाहन की वजह से यात्रियों की सुविधा को लेकर इतिहास के तौर पर ट्रैफिक एडवाइजर जारी की गई है।

आम जनों से अपील-

जिसमें हरियाणा पुलिस ने इस दौरान लोगों को 13 फरवरी को प्रदेश में मुख्य मार्ग का इस्तेमाल करने में जरूरी स्थिति में ही करने की सलाह दी गई है। पंजाब और हरियाणा की ओर जाने वाले सभी आम जनों से अपील की गई है कि पंजाब की ओर यात्रा बहुत जरूरी होने पर ही करें। इसके अलावा हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले में विशेष चौकसी रखी जा रही है। पंजाब के किसान संगठन दिल्ली कूच में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं। इसीलिए पंजाब में किसानों के भारी संख्या में आने की उम्मीद जताई जा रही है।

संयुक्त किसान मोर्चा का उद्देश्य-

किसान मजदूर और संयुक्त किसान मोर्चा ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी देने के लिए कानून बनाने समेत कई मांगों को स्वीकार करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के लिए 13 फरवरी को मार्च की घोषणा की थी। जिसमें 200 से ज्यादा किसान यूनियन हिस्सा ले रहे हैं और ऐसे में एक व्यापक प्रदर्शन को लेकर ही हरियाणा सरकार ने कोई कसर नहीं छोड़ी। हरियाणा पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि रैपिड एक्स फोर्स के केंद्र और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल समेत केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 50 कंपनियों को भी तैनात किया गया है।

ये भी पढ़ें- Election 2024: क्या Nitish Kumar ने कर दी जल्दबाज़ी, उद्धव और शरद..

सरकार पूरी तरह से अलर्ट-

सरकार दिल्ली चलो मार्च से पहले ही पूरी तरह से अलर्ट हो चुकी है। इसीलिए सरकार ने इंटरनेट सेवाओं को बंद करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही हरियाणा पुलिस ने राज्य में कानून व्यवस्था ध्यान रखने के लिए आर्ध सैनिक बलों को भी तैनात किया है। शुक्रवार को जानकारी दी गई थी कि किसी भी अशांति या असुविधा बढ़ाने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने किसानों के अगले सप्ताह होने वाले मार्च में बिना किसी अनुमति के भाग नहीं लेने को कहा है और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचने पर सख्त कार्यवाही की चेतावनी भी दी गई है।

ये भी पढ़ें- Punjab Election में APP ने किया अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान, गठबंधन..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *