google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
LPG Cylinder
Photo Source - Google

LPG Cylinder: आज महाशिवरात्रि और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस दोनों है। इस दिन के उपलक्ष पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में बड़ी कटौती का ऐलान कर दिया है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर अपनी सरकार के फैसले की घोषणा करते हुए, उन्होंने कहा कि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपए की कटौती की जाएगी। उनका कहना है कि इस फैसले से लाखों परिवारों पर वित्तीय बोझ काफी कम हो जाएगा। पीएम का कहना है कि इस कदम से खास तौर प्रदेश की महिलाओं को फायदा होने वाला है। उन्होंने एक्स पर लिखा कि आज महिला दिवस पर हमारे सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपए की कटौती करने का फैसला लिया है।

वित्तीय बोझ को कम करने में मदद-

इससे देश भर के लाखों परिवारों के वित्तीय बोझ को कम करने में मदद मिलेगी। जिससे हमारी नारी शक्ति को भी फायदा होगा। पीएम मोदी का कहना है की रसोई गैस को सस्ता बनाकर उनकी सरकार एक स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित करना चाहती है। उन्होंने कहा कि केंद्र का यह फैसला महिलाओं को सशक्त बनाएगा। हमारा उद्देश्य परिवार की भलाई का समर्थन करना और एक स्वस्थ पर्यावरण को सुनिश्चित करना है।

300 रुपए सब्सिडी बढ़ाने की घोषणा-

यह महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके जीवन यापन को आसान करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है। इस सबके बीच केंद्र सरकार ने गुरुवार को 1 अप्रैल से शुरू होने वाले अगले वित्तीय वर्ष के लिए उज्ज्वला योजना के तहत गरीब महिलाओं को प्रति एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपए सब्सिडी बढ़ाने की घोषणा की है। सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में प्रति वर्ष 12 रिफिल तक 14.2 किलो ग्राम के सिलेंडर पर सब्सिडी 200 से बढ़ाकर 300 रुपए प्रति बोतल कर दी थी। 300 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी चालू वित्त वर्ष के लिए थी, जो 31 मार्च 2024 को समाप्त हो रही है।

नारी शक्ति ताकत और साहस को सलाम-

एक अन्य पोस्ट में पीएम मोदी ने भारत की नारी शक्ति ताकत और साहस को सलाम किया। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर शुभकामनाएं, हम अपनी नारी शक्ति की ताकत साहस को सलाम करते हैं और विभिन्न क्षेत्रों में उनकी उपलब्धा की सराहना भी करते हैं। हमारी सरकार शिक्षा प्रौद्योगिकी उद्यमिता कृषि और अन्य क्षेत्रों में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह पिछले दशक में हमारी उपलब्धियों में भी परिलक्षित होता है सुप्रिया सुले ने घोषणा की।

1000 रुपए बढ़ाकर 100 रुपए कम-

एनसीपी की सांसद सुप्रिया सुले ने कहा कि मैं बिल्कुल आश्चर्यचकित नहीं हूं. समय को देखिए वह पिछले 9 सालों से सत्ता में हैं उन्होंने इस बारे में पहले क्यों नहीं सोचा, मेरा मतलब यह है कि शायद अगले 5 वर्षों में इसकी घोषणा की जाएगी या 6 दिन यह और एक जुमला है। हमारी सरकार में सिलेंडर 430 था, वह इसका मिलान क्यों नहीं करते। कांग्रेस प्रवक्ता सुरेंद्र राजपूत का कहना है कि बीजेपी बहुत चतुर पार्टी है वह 395 का एलपीजी सिलेंडर 1000 रुपए में बेचते हैं और फिर पीएम मोदी इसमें से 100 रुपए कम करने की घोषणा कर देते हैं।

ये भी पढ़ें- Rahul Gandhi: राम मंदिर में राष्ट्रपति द्रोपदी को प्रवेश की इजाज़त नहीं..

सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जूही सिंह-

समाजवादी पार्टी की महिला सभा की राष्ट्रीय अध्यक्ष जूही सिंह का कहना है कि पीएम मोदी के उज्ज्वला योजना एक धोखा है। महादेव देख रहे हैं कि लोगों को कैसे धोखा दिया जा रहा है। सिलेंडर की कीमत बढ़ रही है. मुझे लगता है कि पीएम मोदी को आज सिर्फ गांव के प्रायोजित हिस्से का दौरा करना चाहिए। वास्तव में जाकर देखना चाहिए कि उज्ज्वला योजना कैसे एक धोखा है। महिलाएं आबादी का एक बड़ा हिस्सा है और हमारे समाज का एक बड़ा हिस्सा है। इसलिए जब तक आप उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत नहीं बनाएंगे, समाज में कोई विकास नहीं होगा।

ये भी पढ़ें- Hand Transplant: डॉक्टर्स ने किया चमत्कार, पेंटर के दोनों हाथ ट्रांसप्लांट..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *