google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Saffron
Photo Source - Instagram

Saffron: आज के इस समय में बहुत से खाने की चीजों में मिलावट आती है, अनाज से लेकर पैकेट फूड तक सभी में मिलावट की जाती है। बहुत बार तो यह मिलावट आपकी सेहत के लिए भी काफी खतरनाक होती है। ऐसी एक महंगी चीज केसर भी होती है। जिसका इस्तेमाल आप मीठे डिसेज़ को बनाने के लिए करते हैं। मिठाई, खीर, सेवई आदि में केसर का इस्तेमाल किया जाता है। जो उसे रंग और स्वाद दोनों देते हैं। लेकिन बाजार में बहुत से नकली प्रोडक्ट्स मौजूद है, ऐसे ही केसर भी नकली बिकते हैं।

असली और नकली Saffron-

हाल ही में एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसे देखकर सभी हैरान है, इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है ,एक शख्स बता रहा है कि आप असली और नकली केसर के बीच में फर्क कैसे कर सकते हैं, इस वीडियो में एक तरीका बताया है। जिसको आप भी घर पर आसानी से अपना सकते हैं और यह पता कर सकते हैं कि आपके पास जो केसर है कहीं वह नकली तो नहीं।

असली Saffron की पहचान-

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे भुट्टे की बाल को लाल रंग करके उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर केसर के नाम पर बेच दिया जाता है। असली केसर की पहचान की ट्रिक भी है, अगर आप असली और नकली केसर की पहचान करते हैं,तो आपको इसे सबसे पहले पानी में डालकर देखना होगा। पानी में डालकर इसकी जांच करने की तरकीब दिखाई गई है। नकली केसर के धागों को पानी में डालने पर यह घुलती नहीं है। वहीं असली केसर के धागे रंग छोड़ते हैं और करने पर पानी में घुल कर गायब हो जाते हैं।

वीडियो इंस्टाग्राम पर वायरल-

बहुत समय तक पानी में रहने के बाद भी डिसोल्व नहीं होते और वैसे ही बने रहते हैं, लेकिन जो वीडियो इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहा है उसमें दिखाया गया है कि कैसे असली केसर पानी में तुरंत घुल जाता है और नकली वैसे का वैसा ही रहता है। इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर लाखों बार देखा जा चुका है और हजारों लोगों ने इसे लाइक्स भी दिए हैं। इसके अलावा आप इसके स्वाद को चेक करके भी असली और नकली केसर का पता लगा सकते हैं। केसर का फूल और इसका रेशा दिखने में काफी सुंदर लगता है।

ये भी पढ़ें- Video: लेट आने पर प्रिंसिपल ने की टीचर की पिटाई, देखें वीडियो

आर्टिफिशियल खुशबू और मिठास-

यह भीमी महक भी छोड़ता हैं, जो की हल्की मिठास की तरह होता है। इसके लिए केसर के एक रेशों को अपनी जीभ पर रखें। अगर केसर में कड़वाहट महसूस हो रही है तो समझ लीजिए कि केसर असली है। लेकिन अगर केसर के स्वाद में मिठास और तेज महक है, तो यह केसर नकली हो सकता है। जिसे महकने के लिए आर्टिफिशियल खुशबू और मिठास का इस्तेमाल किया जाता है। बेशक बाजार में नकली केसर आ गया हो, लेकिन इसकी पहचान करना बहुत आसान है। बहुत से लोग धागे पर आर्टिफिशियल डाई कर इसे बेचते हैं।

ये भी पढ़ें- Helicopter Crash: कैसे क्रैश हुआ सुषमा अंधारे का हेलीकॉप्टर, जानें कारण

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *