google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
WhatsApp
Photo Source - Google

WhatsApp: आज दुनिया में करोड़ों लोगों के लिए व्हाट्सएप एक जरूरी एप बन चुका है। इसके जरिए और अपने दोस्तों के साथ बातचीत कर सकते हैं या प्रोफेशनल काम भी कर सकते हैं। ऑफिस के काम से लेकर निजी बातचीत तक सब व्हाट्सएप के जरिए की जा सकती है। लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि आप ब्रेक लेना चाहते हैं और नहीं चाहते कि आपके व्हाट्सएप पर कोई भी मैसेज आए। ऐसा करने के लिए तो आपको अपने फोन का मोबाइल इंटरनेट ऑफ करना पड़ता है।

WhatsApp का डाटा बंद-

जिसकी वजह से आप किसी अन्य ऐप को अपने मोबाइल फोन में इस्तेमाल नहीं कर पाते। लेकिन आप अपने मोबाइल फोन का डाटा ऑफ किए बिना भी सिर्फ व्हाट्सएप्प के डाटा को बंद कर सकते हैं। जिसे आप इस्तेमाल नहीं करना चाहते। आज हम आपको सिकरेट फीचर को इस्तेमाल करने के बारे में बताएं। जिसके जरिए आप व्हाट्सएप पर आने वाले मैसेज को ऑफ कर सकते हैं और बिना डिस्टर्ब हुए अपने फोन पर वीडियो या फिर ओटीटी एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए आपको व्हाट्सएप पर डाटा यूसेज़ को रिस्टिक करना होगा, आप ऐसा कैसे कर सकते हैं आईए जानते हैं-

उसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग पर जाना होगा, उसके बाद कनेक्टिविटी या फिर मोर कनेक्टिविटी के ऑप्शन पर क्लिक करें, फिर डाटा यूसेज ऑप्शन पर अपने फोन में मौजूद एप्स की लिस्ट को देखें, जिसका डाटा आप बंद करना है उस पर टैप करें, उसके बाद मोबाइल डाटा ऑफ बटन पर क्लिक करें, ऐसा करने से आपके फोन में नेट ऑन होने के बावजूद भी उस ऐप पर नेट का एक्सेस बंद हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- Apple Watch ने बचाई महिला की जान, एप्पल के सीईओ ने दिया महिला के ईमेल का जवाब

अन्य एप्स का इस्तेमाल-

इस सेटिंग को करने के बाद आप व्हाट्सएप के नेट को बंद करके अन्य एप्स का इस्तेमाल भी कर पाएंगे। लेकिन इसके बाद अगर कोई भी व्हाट्सएप पर कोई मैसेज भेजता भी है, तो उसे सिंगल टिक नजर आएगा यानी कि मैसेज डिलीवर नहीं होगा और आप बिना डिस्टर्ब हुए फोन में अन्य सर्विस को एक्सेस कर पाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें की सेटिंग यूजर के फोन ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर कम करें, स्टॉक एंड्राइड 14 यूजर्स को यह फीचर नहीं मिलेगा। ऐसे यूजर्स को सिर्फ ऐप का बैकग्राउंड डाटा एक्सेस ही बंद कर पाएंगे, यानी ऐप ओपन करते ही, उन्हें फिर से व्हाट्सएप पर मैसेज मिलने लग जाएंगे।

इन सेटिंग को करने के बाद आप जितने समय के लिए चाहे अपने WhatsApp को बंद रख सकते हैं और आराम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- घर पर PVC Voter Card चुटकियों में मंगवा सकते हैं आप, यहां जानें तरीका

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *