google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Apple Watch
Photo Source - Meta

Apple Watch: आज के समय में एप्पल की वॉच बहुत से लोगों की मदद कर रही है। बहुत से ऐसे मामले सामने आए हैं जहां पर एप्पल की वॉच ने लोगों को बचाया है। हाल ही में एक और ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें एप्पल की वॉच ने एक महिला की जान बचाई। यह मामला दिल्ली की एक महिला का है, जिसका नाम स्नेहा सिंह है। स्नेहा एक नीति शोधकर्ता हैं। यह घटना 9 अप्रैल की शाम की है। शाम के समय अचानक से ही स्नेहा के सीने में बेचैनी होने लगी और उनका दिल तेजी से धड़कने लगा। उनकी हार्टबीट तेज हो गई, इसके बाद उन्हें ऐसा लगने लगा कि मानो उन्हें किसी ने घेरा हुआ है।

Apple Watch ने बताई दिल की धड़कन असामान्य-

पहले तो उन्हें लगा कि शायद यह काम की टेंशन की वजह से हो सकता है। लेकिन जब उन्होंने गहरी सांस ली और पानी पी तब भी उनकी धड़कन शांत नहीं है, उनकी हार्टबीट बढ़ती जा रही थी। तभी उन्हें याद आया कि उनकी पास एप्पल वॉच है, तभी उन्होंने उसे तुरंत से पहना और एप्पल की वॉच ने उन्हें चेतावनी दी कि आपके दिल की धड़कन असामान्य है, कृपया करके किसी डॉक्टर से संपर्क करें। पहले तो उन्होंने इसे इग्नोर कर दिया।

Apple Watch हार्टबीट 230 बीपीएम तक पहुंच गई-

लेकिन जब उनकी हार्टबीट 230 बीपीएम तक पहुंच गई तो घबराहट के मारे उन्होंने फोर्टिस अस्पताल में इमरजेंसी मेंइमरजेंसी में जाकर भर्ती हो गई। स्नेहा की हालत और ज्यादा बिगड़ गई, डॉक्टर उनकी नव्स नहीं ले पा रहे थे। जिसके बाद जांच में पता चला कि उन्हें एट्रियल फाइबर नाम की एक गंभीर बीमारी हो गई है। जिसमें दिल की धड़कन अनियमित रुप से तेज हो जाती है। अगर समय रहते इसका इलाज नहीं किया गया, तो इससे इंसान की जान भी जा सकती है। इसके बाद स्नेहा को डॉक्टर ने तुरंत से इलेक्ट्रिक शॉक दिया और उन्हें आईसीयू में भर्ती करवाना पड़ा।

ये भी पढ़ें- घर पर PVC Voter Card चुटकियों में मंगवा सकते हैं आप, यहां जानें तरीका

सीईओ को ईमेल-

धीरे-धीरे उनकी हालत में सुधार होने लगा, स्नेहा को यकीन ही नहीं हो पा रहा था कि इतनी छोटी सी घड़ी ने उनकी जान बचा ली। उन्होंने कहा कि अगर यह एप्पल की वॉच मेरे पास नहीं होती, तो आज शायद मैं जिंदा ही नहीं बचती। स्नेहा का कहना है कि एप्पल की वॉच ने उनकी जान बचाई है। स्नेहा ने अपने अनुभव को एप्पल की सीईओ के साथ भी शेयर किया। उन्होंने ईमेल के जरिए एप्पल के सीईओ को बताया और इसकी तारीफ की। इसके बाद सीईओ कुक ने ईमेल का रिप्लाई दिया, उन्होंने कहा मुझे खुशी है कि आपने समय रहते अपना इलाज करवा लिया। अपनी कहानी बताने के लिए आपका धन्यवाद।

ये भी पढ़ें- Mobile Speed Boosting: फोन के बार-बार हैंग होने की समस्या, ये टिप्स दूर..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *