google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
PVC Voter Card
Photo Source - Google

PVC Voter Card: इस समय देश में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं, जिसके चलते सभी राज्य अपने-अपनी तैयारी में लगे हुए हैं। बहुत से राज्यों में वोटिंग हो चुकी हैं और बहुत से राज्यों में भी बाकी है, यह वोटिंग 2 जून तक खत्म हो जाएगी। इसके बाद 4 जून तक नतीजे भी आ जाएंगे। उम्मीदवारों के साथ-साथ मतदाता भी इसकी तैयारी में पूरी तरह से लगे हुए हैं। बहुत से लोगों के पास आज भी अपना पुराना ही लेमिनेशन वाला वोटर आईडी कार्ड होता है। अगर आपके पास भी ऐसा ही कार्ड है तो आप आज के समय से बहुत पीछे। क्योंकि आज के समय में पीवीसी कार्ड यानी प्लास्टिक वाले कार्ड आने लगे हैं।

PVC Voter Card पाने का आसान तरीका-

अगर आपके पास भी वही पुराना लेमिनेशन वाला कार्ड है तो यह लेख आप ही के लिए है। अगर आप भी अपने लेमिनेशन वाले कार्ड को पीवीसी कार्ड में कन्वर्ट करना चाहते हैं, तो इसका एक बहुत ही आसान तरीका है, जो हम आपको बताने वाले हैं। आपको इसके लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है। सिर्फ फोन से ही आपको ऑर्डर करना होगा, उसके बाद आपके घर पर ही पीवीसी वोटर कार्ड डिलीवर हो जाएगा, आप ऐसा कैसे कर सकते हैं आईए जानते हैं-

कैसे घर बैठे मंगवाएं PVC Voter Card

सबसे पहले इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर जाकर वोटर हेल्पलाइन एप को डाउनलोड करना होगा, फिर न्यू रजिस्ट्रेशन पर जाएं, उसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें, फिर आपके नंबर पर जो ओटीपी आएगा उसे दर्ज करें, उसके बाद आप वोटर रजिस्ट्रेशन में जाए, फिर यहां से फॉर्म आठ पर क्लिक करें, आप अपना वोटर कार्ड नंबर डालकर उसे सर्च कर दें, फिर री-प्रिंट वोटर कार्ड विदाउट के विकल्प पर क्लिक करें। फिर आपसे पूछा जाएगा कि क्यों प्रिंट करना है, तो दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करें कि खराब हो गया है या फिर जल गया है।

ये भी पढ़ें- WhatsApp Service भारत में बंद हो जाएगी? कंपनी ने हाई कोर्ट में कहा..

उसके बाद जरूरी जानकारी भरकर आप उस फॉर्म को सबमिट कर दें, फिर आपको एक एनालॉगमेंट नंबर दिया जाएगा। जिससे आप अपनी रिक्वेस्ट को ट्रैक कर पाएंगे, कुछ ही दिनों के बाद आपके घर के एड्रेस पर यह पीसी वोटर आईडी कार्ड डिलीवर हो जाएगा।

लैपटॉप या कंप्यूटर से-

यह काम अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर से करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप voters.eci.gov.in पर जाकर भी कर सकते हैं। लेकिन अगर आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके लिए इस ऐप का इस्तेमाल करना ही बेहतर होगा।

ये भी पढ़ें- Mobile Speed Boosting: फोन के बार-बार हैंग होने की समस्या, ये टिप्स दूर..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *