google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Cooking Tips
Photo Source - Freepik

Cooking Tips: आज के समय में खाने पीने की चीज बाहर से खाना सेहत के लिए खतरनाक होता जा रहा है। आज के समय में चीजों में बहुत सी मिलावट होने लगी है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होती। इसके साथ ही मसाले हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, यह हमारे खाने का स्वाद बढ़ाते हैं। लेकिन आजकल लोग बी शेड्यूल की वजह से पैकेट वाले मसाले खरीदते हैं। मार्केट में बहुत से मसाले आसानी से मिल जाते हैं।

सब्जी बनाने के लिए बहुत से मसाले मिलते हैं, जिसे लगभग हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आप सब्जी को अच्छा स्वाद देना चाहते हैं और अपने खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इसके लिए आप अपने घर में ही स्पेशल मसाला तैयार कर सकते हैं, जो की हार्मफुल केमिकल से तैयार मसालों के मुकाबले काफी अच्छा होगा। ऑर्गेनिक सब्जी मसाला किसी भी सब्जी में डाला जा सकता है। आईए इसे बनाने का तरीका जानते हैं-

सामग्री (Cooking Tips)-

सब्जी मसाला बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत होगी, जिसमें धनिया के बीज, सौंफ, जीरा, सफेद तिल, मूंगफली, चने की दाल उड़द की दाल, सूखी लाल मिर्च, काली मिर्च, कली लहसुन की, कड़ी पत्ता, सूखा नारियल पाउडर, नमक, हल्दी और खसखस की जरूरत होगी।

कैसे बनाएं मसाला-

इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको मोटे तले की कढ़ाई लेनी होगी, इसे गैस पर चढ़ा दें, उसके बाद सौंफ, जीरा, धनिया, सफेद तिल को इसमें ड्राई रोस्ट करें, उसके बाद अच्छे तरीके मसाले को प्लेट में रख दें, फिर मूंगफली को ड्राई रोस्ट करें और इन मसाले के साथ मिला दें।

ये भी पढ़ें- Water Melon Benefits: गर्मियों में तरबूज खाने के फायदे जान हो जाएंगे हैरान

मसाला बनाने की विधि-

दो चम्मच तेल डालकर दाल को सुनहरा होने तक भूने, उड़द दाल और सुखी साबुत लाल मिर्च मिलाकर तेल में ही फ्री करने के बाद इसमें लहसुन और कड़ी पत्ता मिक्स कर दें, अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद नारियल का सूखा पाउडर डालें, सारी चीजों को अच्छी तरह से भून कर गैस की फ्लेम बंद कर दो, फिर ग्रेंडर में मसाले को अच्छी तरह से पीस कर इसका पाउडर तैयार करें, काली मिर्च, लहसुन को अच्छे से पीस लें, फिर सारे मसाले के पाउडर को मिलाकर एक बार फिर से मिक्स करके ब्लेंड करें, अब हल्दी, अमचूर, नमक डालकर सबसे आखरी बार मिक्सी में ब्लेंड करें। बस इन मसाले को किसी भी एयर टाइट कंटेनर में भरकर रखें, अब किसी भी सब्जी में आप इसे मिलाकर उसका स्वाद बढ़ा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips: आप भी पाना चाहते हैं ग्लास स्किन, आपनाएं ये हेल्दी टिप्स

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *