google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
NASA
Photo Source - Google

NASA: 25 जुलाई 2023 को एक ऐसी घटना हुई जो आज से पहले कभी नहीं घटी। दरअसल बात यह है कि इस दुनिया की एक बड़ी स्पेस एजेंसी NASA का संपर्क स्पेस स्टेशन से पूरी तरह से टूट गया था। यह संपर्क सिर्फ 2-4 मिनट के लिए नहीं बल्कि पूरे 90 मिनट के लिए चला गया। आइए आपको विस्तार से बताते हैं कि आखिर ऐसा क्यों हुआ, इसके पीछे वजह क्या थी और इसके साथ ही यह भी आपको बताएंगे कि इससे NASA पर क्या असर पड़ा।

ऐसा पहली बार हुआ-

जानकारी के मुताबिक, दावा किया जा रहा है कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि ह्यूस्टन में नासा मुख्यालय की बिजली चली गई थी, ऐसा पहली बार हुआ था। हालांकि यह बात पच नहीं रही है कि अमेरिका जैसे देश में इतने बड़े संस्थान के मुख्यालय की बिजली कैसे जा सकती है। वह भी 90 मिनट के लिए ऐसा कैसे हो सकता है। सबसे बड़ी बात यह है कि ऐसे संस्थान के पास हमेशा से पावर बैकअप होता ही होता है। यानी बिजली किसी कारण चली भी जाए तो पावर बैकअप तुरंत हो जाता है।

ये भी पढ़ें- Pirates: आखिर क्यों समुद्री डाकू आखों पर बांधते हैं काली पट्टी, जानें यहां

सबसे ज्यादा असर-

इसका सबसे ज्यादा असर एस्ट्रोनॉट पर हुआ। इस वक्त स्पेस स्टेशन पर लगभग 69 एस्ट्रोनॉट मौजूद है। जिनमें सिर्फ अमेरिका के नहीं बल्कि अन्य देशों के भी एस्ट्रोनॉट शामिल है। ऐसे में जब NASA के मुख्यालय से इसका संपर्क टूट गया, तो सब परेशान हो गए। क्योंकि इसी मुख्यालय से हर दिन उन्हें निर्देश मिलते थे, कि आखिर कैसे वहां क्या करें। हालांकि NASA के मुख्यालय से संपर्क टूटने के 20 मिनट बाद ही रूसी कम्युनिकेशन सिस्टम के जरिए स्पेस स्टेशन पर मौजूद एस्ट्रोनॉट से संपर्क साध लिया गया था।

ये भी पढ़ें- Indian Railway: इस रेलवे स्टेशन से देश के हर कोने के लिए मिल जाती है ट्रेन

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *