google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Odd-Even
Photo Source - Google

Delhi NCR में लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता ही जा रहा है। जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली को आंखों में जलन महसूस हो रही है और कुछ लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ हो रही है। इन दिनों सुबह की शुरुआत ही धूंध के साथ होती है। रविवार के आंकड़े की बात की जाए तो दिल्ली का AQI गंभीर श्रेणी में रहा और अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम के औसत से यह एक डिग्री ऊपर था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का कहना है कि शाम 7:00 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 448 था। सोमवार को कोई राहत मिलने की संभावना नहीं है। क्योंकि आईएमडी ने शहर में बारिश होने का कोई अनुमान नहीं जताया है।

IMD

आईएमडी के मुताबिक, सोमवार की सुबह हल्का कोहरा रहेगा और अधिकतम न्यूनतम तापमान 31 से 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई गई है। पड़ोसी राज्यों में भी पराली जलाने की घटना बढ़ती गई। जिसकी वजह से शहर का AQI शनिवार शाम 4:00 बजे 415 से बढ़कर रविवार की दोपहर 3:00 बजे 463 हो गया। दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण के खराब हालत को देखते हुए GRAP का चौथा स्टेज लागू कर दिया गया है। इससे पहले गुरुवार को तीसरा चरण लागू किया गया था।

GRAP स्टेज 4-

GRAP स्टेज 4 में दिल्ली के सार्वजनिक परियोजनाओं से संबंधित निर्माण कार्य और प्रदूषण वाले चार पहिया कमर्शियल वाहनों की एंट्री को बंद कर दिया गया है। GRAP के चौथे चरण के मुताबिक, अन्य राज्यों में सिर्फ इलेक्ट्रिक, bs6 और सीएनजी वाहन ही प्रवेश कर सकेंगे। वहीं जरूरी सेवा वाले वाहनों को छूट दी जाएगी। इसके अलावा सबको फ्लाईओवर, हाईवे, पाइपलाइन, पावर ट्रांसमिशन लाइंस जैसे सार्वजनिक परियोजनाओं में भी निर्माण और विध्वंश के कामों को रोक दिया गया है। इसके साथ ही एनसीआर के राज्य सरकार और दिल्ली सरकार नौवी से 11वीं कक्षा तक की फिजिकल क्लासिक को बंद कर और ऑनलाइन मोड से क्लासेस चालू कर सकते हैं। GRAP 4 लागू करने के साथ-साथ एनसीआर की राज्य सरकारों और दिल्ली सरकार को अतिरिक्त आपातकालीन उपायों पर विचार करने की सलाह दी है।

ये भी पढ़ें- Navy Helicopter Crash: नौसेना का एक हेलिकॉप्टर हुआ दुर्घटनाग्रस्त

बहुत सी चीजों पर पाबंदी-

जिसमें गैर आपातकालीन वाणिज्यिक संस्थाएं, शैक्षणिक संस्थाओं को बंद करना शामिल है। इसके अलावा एनसीआर में GRAP लागू होने के साथ ही पहले से ही बहुत सी चीजों पर पाबंदी लगाई गई है। इसमें सरकारी निर्माण कार्यों व सामाजिक महत्व के निर्माण कार्यों के अलावा सभी तरह के कंस्ट्रक्शन पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है। इसके साथ ही दिल्ली अग्निशमन सेवा वायु प्रदूषण को रोकने के लिए बहुत सी जगह पर पानी की छिड़काव के लिए 12 दमकल कार्यबलों को लगाया है। दिल्ली सरकार ने छोटे प्राथमिक विद्यालयों को 10 नवंबर तक बंद करने की घोषणा की है। इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने की सलाह दी गई।

ये भी पढ़ें- Free Ration Yojna की बढ़ाई गई अवधि, प्रधानमंत्री मोदी ने लिया फैसला

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *