google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Delhi Ghaziabad RRTS
Photo Source - Twitter

Delhi Ghaziabad RRTS: आज यानी बुधवार 6 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मोदी नगर उत्तर तक पहले दिल्ली गाजियाबाद रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लंबे विस्तार का वर्चुअल रूप से उद्घाटन किया। मुरादनगर आरटीएस स्टेशन के हिस्से पर नमो भारत ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे। राष्ट्रीय परिवहन क्षेत्र निगम एनसीईआरटीसी के अधिकारी का कहना है कि 17 किलोमीटर अतिरिक्त खंड के उद्घाटन के साथी नमो भारत सेवाएं दिल्ली मेरठ आरटीएस कॉरिडोर के 34 किलोमीटर खंड बाद रूप से उपलब्ध होगी। जिनमें साहिबाबाद से मोदीनगर उत्तर तक 8 स्टेशन शामिल है।

नमो भारत ट्रेन सेवा का नया जोड़ा-

पीटीआई के मुताबिक एनसीईआरटी के एक बयान में कहा गया कि नमो भारत ट्रेन सेवा का नया जोड़ा 17 किलोमीटर का विस्तार, दिल्ली मेट्रो स्टेशन कॉरिडोर के कवरेज को उसके प्रारंभ परिचालन प्राथमिक खंड से आगे बढ़ाता है। इस विस्तार से क्षेत्रीय कनेक्टिविटी बढ़ाने क्षेत्र के अंदर ज्यादा सुविधाजनक और निर्भय आगमन की सुविधा मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। आरटीएस की कॉरिडोर को 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार और परिचालक गति 160 किलोमीटर प्रति घंटे की हिसाब से डिजाइन किया गया।

दो दिनों में यात्रियों को मुफ्त सवारी-

एनसीईआरटी सी के अधिकारियों का कहना है कि इस खंड पर वाणिज्यिक संचालन के पहले दो दिनों में यात्रियों को मुफ्त सवारी की पेशकश की जाएगी। मेट्रो और सुरक्षा आयुक्त ने फरवरी के आखिर में सुरक्षा, आपातकालीन निकासी, ट्रेन की गति और ट्रांसमिशन प्रणाली का सर्वेक्षण शुरू किया। आईएस द्वारा जल्द ही एक सुरक्षा प्रमाण पत्र जारी किए जाने की संभावना है। वर्तमान में इस खंड पर 15 मिनट की आवृत्ति के साथ मोट्रो सुबह 6:00 से रात 11:00 के बीच चलती है। सप्ताहांत में वह रात 8:00 बजे तक चलेगी।

कुल 25 स्टेशन शामिल-

82 किलोमीटर तक फैली आरटीएस परियोजना में कुल 25 स्टेशन शामिल है। जिसमें से चार दिल्ली में 8 गाजियाबाद जिले में और तीन 13 मेरठ जिले में मौजूद है। जिसमें एक स्थानीय मेट्रो मॉड्यूल भी शामिल है। एनसीआर परिवहन निगम ने 17 किलोमीटर तक के खंड का काम पूरा कर लिया और वर्तमान में दुहाई के बाद तीन स्टेशनों मुरादनगर, मोदीनगर और मोदीनगर उत्तर के लिए किराया मॉड्यूल तैयार कर रहा है। उद्घाटन के एक सप्ताह के अंदर ही लाइन पर यात्री परिचालन को शुरू करने की उम्मीद जताई जा रही है।

अतिरिक्त खंड का भी उद्घाटन-

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पीएम मोदी इस समय बहुत सी परियोजनाओं का उद्घाटन कर रहे हैं। दिल्ली गाजियाबाद मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के अतिरिक्त खंड का भी उद्घाटन करेंगे और कोलकाता से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुरादनगर आरटीएस स्टेशन से नमो भारत स्टेशन का शुभारंभ करने वाले हैं। उद्घाटन समारोह में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी भी शामिल हैं। 82 किलोमीटर लंबे दिल्ली गाजियाबाद मेरठ आरटीएस कॉरिडोर से दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा का समय काफी कम होकर 1 घंटे होने का अनुमान जताया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: INDIA Alliance ने पटना की रैली में बजाया चुनावी बिगुल.

विस्तार में तीन मेट्रो स्टेशन शामिल-

आरटीएस कॉरिडोर पर दुहाई से मोदीनगर तक पहले 17 किलोमीटर के अतिरिक्त खंड पर परिचालन प्राथमिकता वाले खंड से आगे परिचालन शुरू करने की तैयारी है। इस विस्तार में तीन मेट्रो स्टेशन शामिल है। जिसमें मोदीनगर, दक्षिण मुरादनगर और मोदीनगर उत्तर शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मार्च 2019 में दिल्ली को मेरठ से जोड़ने वाली भारत के पहले आरटीएस कॉरिडोर की आधारशिला रखी गई थी। अक्टूबर 2023 में यात्री परिचालन शुरू हुआ और उस दौरान पीएम मोदी ने साहिबाबाद रैपिडेक्स स्टेशन को जोड़ने वाली नमो भारत रैपिड देश ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई।

किराया-

पाच मानक कोच के लिए न्यूनतम किराया 20 रुपए और अधिकतम 50 रुपए निर्धारित किया गया है। प्रीमियम कोच ट्रेनिंग डिब्बे के लिए न्यूनतम गिराया 40 रुपए और अधिकतम किराया निर्धारित 100 रुपए निर्धारित किया गया है। डीएमआरसी के किराया के नियमों के मुताबिक पहले 2 किलोमीटर के लिए 10 रुपए का भुगतान करना होगा दो और दो से 5 किलोमीटर के बीच यात्रा के लिए किराया 20 रुपए है 5 से 12 किलोमीटर के लिए किराया 30 रुपए, 12 से 30 किलोमीटर की बीच की यात्रा के लिए 40 रुपए, 21 से 32 किलोमीटर के लिए 50 रुपए देने होंगे।

ये भी पढ़ें- इस दिन होगा Dwarka Expressway का उद्घाटन, निर्बाध कनेक्टिविटी..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *