google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Google
Photo Source - Twitter

Google: आज के जमाने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ गया है। लोगों के काम को आसान बनाने के लिए गूगल और ओपन एआई जैसी कंपनियां लगातार नए-नए आई फीचर्स पर काम कर रहे हैं। यह दोनों ही एक दूसरे को टक्कर देने के लिए लगातार नए-नए फीचर्स ला रहे हैं। साल 2023 की शुरुआत में ओपन एआई ने अपना नया एआई टूल Chat GPT लॉन्च किया था। इसके बाद से सभी टेक कंपनियों का ध्यान एआई की ओर ज्यादा चला गया। ऐसे में गूगल पीछे कैसे रह सकता है।

गूगल ने भी 20 से ज्यादा एआई प्रोडक्ट बनाने का प्लान बनाया और 2 महीने बाद ही मार्च के 2023 में गूगल ने भी एआई चैट बोर्ट लॉन्च कर दिया। अब लग रहा है कि गूगल फिट से ओपन एआई से पीछे है. क्योंकि गूगल ने अभी अभी करने वीडियो बनाने वाले टूल गूगल Vids लॉन्च किया है। यह इसी साल फरवरी में आए ओपन एआई के वीडियो बनाने वाले टूल Sora के बाद आया है।

ऑफिस के कामों के लिए वीडियो (Google)-

यह ऑफिस के कामों के लिए वीडियो बनाने में काम करता है या फिर इससे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से एक टेक्स्ट के जरिए वीडियो बनाया जा सकता है। आप या तो गूगल से तैयार किए गए टेंप्लेट का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर खुद अपने टेक्स्ट लिखकर एक वीडियो तैयार कर सकते हैं। इस वीडियो के बनने के बाद आप उसे अपनी पसंद के मुताबिक एडिट कर सकते हैं और चाहे तो आवाज भी डाल सकते हैं या फिर गूगल से पहले से मौजूद आवाजों को चुनकर वीडियो पर उन्हें एडिट कर सकते हैं।

खुद की आवाज का भी इस्तेमाल-

इसके अलावा आप अपनी खुद की आवाज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए गूगल ने अपने नए फीचर Google Vids के बारे में बताया है, जिसके मुताबिक यह एक ऐसा ऐप है, जो की खुद वीडियो बनाने में आपकी मदद करता है। यह एआई का इस्तेमाल करके कहानी को आसानी से समझने के लिए वीडियो बनाता है। इसके लिए सबसे पहले एक ऐप स्टोरी बोर्ड बनाता है। जिसे आप बदल भी सकते हैं। आप अपनी पसंद के हिसाब से स्टाइल चुन सकते हैं।

ये भी पढ़ें- JEE Main 2024 result out: एनटीए की ऑफिशियल लिंक पर अब देखें, आपका रिजल्ट

कैसे तैयार करता है वीडियो-

यह खुद ही स्टॉक, वीडियो, बैकग्राउंड, म्यूजिक और इमेज की मदद से आपका पहला ड्राफ्ट तैयार कर देगा। उसके बाद यह इस्तेमाल करने में और आसान है और आप इसे अपने ब्राउज़र से भी दूसरों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं। प्रोजेक्ट भी शेयर कर सकते हैं, जो कि ऑफिस में किसी भी तरह के स्टोरी बनाने में आपकी मदद कर सकता है। गूगल के एआई वीडियो बनाने वाले टूल को जून में लॉन्च किया जाएगा। यह जानकारी कंपनी के ब्लॉक पोस्ट के जरिए मिली है। पिछले कुछ समय से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके गूगल नई-नई चीज बनाने में आगे बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें- WhatsApp पर बिना इंटरनेट कनेक्शन के शेयर कर पाएंगे फोटोस और फाइल

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *