google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
JEE Main 2024 result out
Photo Source - Pexels

JEE Main 2024 result out: राष्ट्रीय परीक्षित एजेंसी यानी NTA ने आखिरकार JEE Main के रिजल्ट घोषित कर दिया। पहले नतीजे मंगलवार 23 अप्रैल को जारी होने वाले थे। लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया था। छात्रा को सलाह दी गई थी कि वह अपने स्कोर कार्ड को ऑफिशल वेबसाइट में nda.ac.in पर जाकर देख सकते हैं। अगर आप भी अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप ऐसा कैसे करते हैं। आईए स्टेप बाय स्टेप जानें-

JEE Main 2024 result out-

इसके लिए आपको सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट जी jeemain.nta.ac.in पर जाना होगा, उसके बाद होम पेज पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें, फिर लॉगिन करें, अपनी जानकारी, आवेदन संख्या और जन्मतिथि दर्ज करें, उसके बाद स्कोर कार्ड पर पहुंचने के लिए एंटर पर क्लिक करें, फिर आप चाहे तो स्कोर कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

इस साल एनडीए ने 2023 में 304 शहरों के मुकाबले 300 शहरों में JEE Main परीक्षा का आयोजन किया था। इसके अलावा NTA ने पहले ही JEE Main की आखिरी आंसर-की जारी करती थी। जिसे ऑफिशल वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

JEE एडवांस्ड के लिए ऐसे करें आवेदन-

जी एडवांस्ड के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर आवेदन करने के लिए ऑफिशियल jeeadv.ac.in पर जाना होगा। उसके बाद होम पेज पर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें, जरूरी विवरण दें और व्यक्तिगत जानकारी शैक्षणिक, पृष्ठभूमि आदि डालें। उसके बाद रजिस्ट्रेशन फी देने के लिए पेमेंट गेटवे पर टैप करें, इसके बाद पेमेंट करें पर क्लिक करें, फिर नेक्स्ट पर क्लिक करने पर आपको एक कन्फर्मेशन एसएमएस आएगा। अपना पंजीकरण आवेदन पूरा करने के लिए सबमिट पर क्लिक करें।

ये भी पढ़ें- WhatsApp पर बिना इंटरनेट कनेक्शन के शेयर कर पाएंगे फोटोस और फाइल

NTA के मुताबिक, JEE Main में 56 उम्मीदवारों ने 100 अंतिम स्कोर हासिल किए हैं, जिसमें से ज्यादा उम्मीदवार तेलंगाना से हैं। वहीं परीक्षा के नियमों का उल्लंघन करने वाले 45 उम्मीदवारों पर कार्यवाही की गई थी। सभी 39 उम्मीदवारों को 3 साल के लिए JEE Main देने से रोक दिया गया है।

ध्यान देने वाली बात यह रिजल्ट मंगलवार यानी 23 अप्रैल को ही जारी किया जाने वाला था, लेकिन कुछ कर्म की वजह से इसकी डेट को स्थगित कर दिया गया। लेकिन 23 अप्रैल के ठीक 1 दिन बाद यानी 24 अप्रैल की रात को रिजल्ट की घोषणा कर दी गई। अगर आपने भी जी मैन की परीक्षा भी है तो अब आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके साथ ही अपने जानकारो के साथ इस लेख को जरूर शेयर करें, जिससे वह भी यह जानकारी प्राप्त कर सके।

ये भी पढ़ें- Gest Mode in Mobile: फोन पर प्राइवेसी के लिए करें गेस्ट मोड का इस्तेमाल

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *