google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
WhatsApp Service
Photo Source - Google

WhatsApp आने के बाद बहुत से काम ऐसे हो चुटकियों में हो जाते हैं, जिसके लिए हमें पहले समय लगा करता था। पहले हमें वीडियो, फोटोस को भेजने में ब्लूटूथ का इस्तेमाल करना पड़ता था या ईमेल का सहारा लेना होता था। जिसके जरिए काफी टाइम भी लगता था। लेकिन जब से व्हाट्सएप आया है, यह सब कुछ बहुत आसान हो चुका है। इस ऐप के जरिए कॉन्टेक्ट, फोटो, वीडियो और फाइल भेजना बिल्कुल ही आसान हो चुका है। हालांकि बहुत बार ऐसा होता है कि इंटरनेट की कनेक्टिविटी खराब हो जाती है। जिसके चलते यह काम नहीं कर पाता।

बिना इंटरनेट कनेक्शन-

ऐसे में व्हाट्सएप चलाने के लिए इंटरनेट तो जरूरी है, लेकिन आप बहुत जल्द ही इसमें एक और ऐसा फीचर आने वाला है, जो आपके काम को और आसान कर देगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें की व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिससे कि यूजर्स बिना इंटरनेट कनेक्शन के ही अपनी फाइल्स को आसानी से शेयर कर पाएंगे। हाल ही में मिली जीनकारी से पता चला है कि मैसेजिंग एप पर लोग लोगों को म्यूजिक, फोटो, डॉक्यूमेंट और वीडियो ऑफलाइन शेयर करने की सुविधा देने के तरीके पर काम कर रहा है।

कैसे करेगा काम-

WhatsApp Beta Info के मुताबिक, व्हाट्सएप के इस फीचर पर तेजी से काम चल रहा है, जिससे कि यूजर्स बिना इंटरनेट कनेक्शन के अलग-अलग तरह से फाइल को शेयर कर सकेंगे। WhatsApp Beta Info द्वारा शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, फाइल भी इंक्रिप्टेड की जाएगी। जिससे कोई भी उसके साथ छेड़छाड़ नहीं कर पाएगा। एंड्रॉयड के लिए लेटेस्ट व्हाट्सएप बीटा ने एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है जिसमें दिखाया गया है कि इस फीचर का काम करने के लिए परमिशन की जरूरत पड़ेगी।

जरूरी ऑप्शन-

इसमें एक जरूरी ऑप्शन यह भी होने वाला है कि इसमें आसपास के फोन को ढूंढना होगा, जो इस ऑफलाइन फाइल शेयरिंग फीचर को सपोर्ट करेगा। यह एंड्रॉयड एक स्टैंडर्ड सिस्टम परमिशन है, जो की एप्स को लोकल फाइल शेयर करने में ब्लूटूथ के माध्यम से आसपास के डिवाइस को स्कैन करने देता है। हालांकि अगर यूज़र्स चाहे तो उनके पास एक्सेस को बंद करने का भी ऑप्शन दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Xiaomi ने 100inch की स्क्रीन के साथ लॉन्च किया Smart TV, बेहतरीन..

परमिशन की जरूरत-

आपके आसपास डिवाइस सर्च करने के अलावा व्हाट्सएप को फोन पर फाइल और फोटो गैलरी तक पहुंचने की भी परमिशन की जरूरत होगी। आपको यह चेक करने के लिए लोकेशन देने की जरूरत है, कि दूसरे डिवाइस से कनेक्ट होने के लिए आप पर्याप्त करीब है या फिर नहीं। इस परमिशन के बावजूद व्हाट्सएप फोन नंबर को सीक्रेट रखेगा और शेयर की गई फाइलों को इंक्रिप्टेड करेगा। जिससे कि यह सुनिश्चित हो जाएगा कि शेयर करने का प्रोसेस सेफ है या फिर नहीं।

ये भी पढ़ें- Gest Mode in Mobile: फोन पर प्राइवेसी के लिए करें गेस्ट मोड का इस्तेमाल

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *