google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Mobile Speed Boosting
Photo Source - Meta

Mobile Speed Boosting: ऐसा बहुत बार होता है कि हमारा फोन हैंग करने लगता है, जिसकी वजह से आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। किसी भी काम को करने में बहुत ज्यादा समय लगता है, जिसके चलते आपका कीमती समय बर्बाद हो जाता है। इसके साथ ही आपका डिवाइस खराब भी हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स के बारे में बताइए जिसकी मदद से आप अपने फोन के हैंग होने की समस्या को तुरंत दूर कर सकते हैं, आईए टिप्स के बारे में विस्तार से जानते हैं-

हैंग होने के पीछे का कारण-

अगर आपको अपने स्मार्टफोन को ठीक करना है, तो उसके लिए सबसे पहले उसके हैंग करने की वजह को ढूंढना होगा। इसके पीछे बहुत सी वजह हो सकती है। सबसे पहले पुराना सॉफ्टवेयर, कम मेमोरी, ज्यादा एप्स का इस्तेमाल करना, वायरस या फिर मालवेयर का आ जाना। अगर आपका स्मार्टफोन भी हैंग कर रहा है, तो आप इन ट्रिक्स को अपना सकते हैं और समस्याओं को दूर कर सकते हैं, इन सब को ठीक करने के लिए क्या कर सकते हैं आईए जानते हैं-

स्मार्टफोन को रीस्टार्ट करें-

इसके साथ ही सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन को रीस्टार्ट करके देखें, यह सबसे कारगर तरीका माना जाता है। स्मार्टफोन हैंग करने की समस्या होने की समस्या को दूर करने में यह आपकी मदद करेगा। क्योंकि फोन को रीस्टार्ट करने से आपके फोन की मेमोरी रिफ्रेश हो जाएगी और फिर यह सामान्य रूप से काम करने लगती है। (Mobile Speed Boosting)

अनचाहे एप्स-

इसके साथ ही अगर आपके फोन में बहुत ज्यादा ऐप्स हैं, तो आप उसमें से ऐसे एप्स को ढूंढे जो अनचाहे हैं या जिनका इस्तेमाल आप नहीं करते। ऐसे एप्स को अनइंस्टॉल करके अपनी मेमोरी को रिफ्रेश कर दें। इससे आप अपने फोन की मेमोरी और प्रोसेसर को आराम दे सकते हैं, जिससे वह हैंग होने की समस्या से बच सकता है।

बैकग्राउंड एप्स-

इसके अलावा बैकग्राउंड में चल रहे हैं एप भी आपके फोन के हैंग होने की समस्या का कराण हो सकते हैं। जब आप कोई ऐप इस्तेमाल नहीं कर रहे होते, तो वह भी बैकग्राउंड में चलता रहता है। इससे आपके फोन की मेमोरी भर जाती है और वह हैंग होने लगता है। इसलिए आपको बैकग्राउंड में चल रहे हैं एप को बंद रखना चाहिए।

अपडेट-

इसके साथ ही स्मार्ट फोन की सभी कंपनियां अपने डिवाइज़ के लिए अपडेट जारी करती रहती है, इन सभी एप्स में बहुत सी सुविधाएं होती है जो आपके फोन में आए बग या मेलवेयर को फिक्स कर देती है। जिससे आपके फोन के हैंग होने की समस्या खत्म हो जाती है। इसलिए जब भी आपके फोन में कोई अपडेट आए तो आपको आपने मोबाइल को अपडेट करते रहना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Google का ये AI टेक्सट से बना देता है वीडियो, जानें कैसे करता है काम

फोन रिसेट-

अगर आप ऊपर बताए गए सारे टिप्स को इस्तेमाल कर चुके हैं, इसके बाद भी आपका फोन हैंग हो रहा है, तो इसके लिए आपको अपने फोन को रिसेट करना पड़ सकता है। इससे आपके फोन के सभी सिस्टम और डाटा डिलीट हो जाएंगे। इसीलिए पहले से ही सारे डेटा के बैकअप लेना शुरु कर दें।

ये भी पढ़ें- WhatsApp Service भारत में बंद हो जाएगी? कंपनी ने हाई कोर्ट में कहा..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *