google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Joint Pain Remedies
Photo Source - Pixabay

Joint Pain Remedies: आज के समय में जोड़ों की समस्या एक आम बात हो चुकी है, जिसकी वजह से सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि आजकल के समय में युवा भी परेशान रहते हैं। जोड़ों के दर्द के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। इसमें कॉलेजोन का काम होना या जॉइंट फ्लड जॉइंट पेन का मुख्य कारण है। 30 की उम्र के बाद आजकल युवाओं में यह परेशानी बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए लोग अक्सर बहुत सी दवाईयां ले लेते हैं। जिससे कुछ समय के लिए आराम तो मिल जाता है लेकिन बाद में यह आपके लिए परेशानी बन जाती है।

जोड़ों के दर्द से निजात (Joint Pain Remedies)-

आपको यह नहीं पता कि कोई इलाज इसका है ही नहीं। जोड़ों के दर्द से निजात पाने के लिए आप घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपको इससे छुटकारा दिलाने में कारगर साबित होंगे। आज हम आपके किचन में ही मौजूद दो ऐसी चीजों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिससे आप जोड़ों की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आपको यह सारी दोनों चीज दूध में मिलाकर पीनी है, जिससे आपको काफी आराम मिलेगा।

सेहत के लिए काफी फायदेमंद-

वेबसाइट हर ज़िंदगी के मुताबिक, हल्दी वाला दूध तो आप सभी जानते हैं कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। हल्दी और घी वाला दूध पीने से इन्फ्लेमेशन कम हो जाता है और जोड़ों के दर्द को आराम मिलता है। इससे जोड़ों में लुब्रिकेशन बना रहता है और फ्लैक्सिबिलिटी में सुधार आता है। दरअसल हल्दी में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण की चिकनाई और दूध में मौजूद कैल्शियम जोड़ों के दर्द को दूर करने का एक कारगर उपाय है। यह दूध डाइजेशन के लिए भी अच्छा माना जाता है और इससे पाचन भी दुरुस्त हो जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म भी मजबूत हो जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में आपकी मदद करते हैं। चेहरे पर निखार लाने के लिए भी दूध आपकी मदद करता है। कई तरह की स्किन कंडीशंस से भी यह निजात दिलाता है।

सामग्री-

इसे बनाने के लिए आपको सामग्री के तौर पर एक गिलास दूध, एक चौथाई गिलास पानी, आधा टीस्पून हल्दी और एक चम्मच घी की जरूरत है।

ये भी पढ़ें- Onion in Diabetes: डायबिटीज के मरीज़ के लिए कच्चा प्याज़ है रामबाण

विधि-

सबसे पहले एक पैन लें अब उसमें पानी और दूध को डालकर अच्छे से गर्म करें, इसके बाद उसमें हल्दी पाउडर डालें और इसे अच्छे से मिला लें, जब दूभ उबलने लगे इसमें टीस्पून घी डाल दें, उसके बाद दूध में घी अच्छे से मिल जाने तक इसे चलाते रहें। आपका हल्दी और घी वाला दूध तैयार है। आप इसे ऐसे भी पी सकते हैं या फिर इसके रूम टेंपरेचर पर आने के बाद में शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। यह जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए यह एक हेल्थी ड्रिंक है। इसे रात में पीना ज्यादा फायदेमंद रहता है। जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए घर पर बनी यह ड्रिंक आपके लिए काफी अच्छी साबित हो सकती है।

ये भी पढ़ें- Lychee: मीठी खरीदना चाहते हैं लीची, खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो दूसरों के साथ भी शेयर करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *