google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Healthy Mind
Photo Source - Google

Healthy Mind: आज की बिज़ी लाइफ में खुद को हेल्दी रखना मुश्किल हो गया है, हम सभी लोग कुछ भी काम करने के बाद खुद को बहुत ज्यादा थका हुआ महसूस करते हैं, इसके साथ ही गर्मियों के मौसम में नींद और आलस ज्यादा आता है। जिससे हमारा काफी समय बर्बाद हो जाता है और इसका असर हमारी हेल्थ पर भी पड़ता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप ना सिर्फ खुद को एनर्जेटिक महसूस करेंगे, बल्कि इससे आपका दिमाग भी तेज़ होगा और आप आलस से भी छुटकारा पा सकते हैं। आईए जानते हैं वह टिप्स-

Healthy Mind सुबह उठकर पानी पीना-

हमारे दिमाग का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी होता है और जब हम 7 से 8 घंटे की नींद लेते हैं तो उस दौरान हमारा दिमाग डिहाईड्रेशन की स्टेज में चला जाता है, इसलिए हमें सुबह उठते ही 1 से 2 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे हमारे दिमाग को एनर्जी मिलती है और हम अच्छा महसूस करते हैं। ध्यान दजेने वाली बात यह है कि यह पानी आपको धीरे-धीरे थोड़ा थोड़ा करके पीना है। अगर आप चाहें तो रात को तांबे के बर्तन में पानी भरकर रखें और सुबह उस पानी के पीएं। इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा।

Healthy Mind अपना बेड बनाना-

सुबह उठते ही अपना बेड बनाने का हमारे ब्रेन पर अच्छा असर पड़ता है। सबसे पहला तो यह कि जब हम सुबह उठकर अपने बिस्तर को सही करते हैं इससे हम अनुसाशन में रहते हैं। इसके साथ ही जब हम सुबह अपना बेड बनाते हैं तो हमारे ब्रेन को सिगनस मिलता है कि हमने अपने दिन के पहले टास्क को अच्छे से कंपलीट किया है, इससे हमारे दिमाग को दिन के बाकी कामों को अच्छे से करने में मदद मिलती है। एक्सपर्टस का भी यही मानना है कि हमें सुबह उठते ही हमें अपने बेड को ठीक करना चाहिए।

Healthy Mind म्यूज़िक सुनना-

म्यूज़िक सुनने का हमारे दिन पर गहरा असर पड़ता है, एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब हम कोई सेड सॉन्ग सुनते हैं तो हम थोड़े शांत और दुखी महसूस करते हैं, वहीं जब हम कोई पार्टी सॉन्ग सुनते हैं तो एनर्जेटिक महसूस करते हैं। ऐसे सुबह के समय दस मिनट तक कोई म्यूज़िक सुनते हैं तो यह हमारे पूरे दिन पर असर डालता है, लेकिन ध्यान रहे कि हमें सुबह ना तो लाउड या पार्टी वाले गाने सुनने चाहिए और ना ही सेड सॉन्ग सुनना चाहिए। आपको सुबह हमेशा शांत और काम म्यूज़िक सुनना है जो आपके दिमाग को शांति दे और आपके दिन कीस शुरुआत अच्छी हो।

गहरी और लंबी सांसे-

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनके लिए सुबह सिर्फ 10 मिनट के लिए मेडीटेशन करना मुश्किल होता है। अगर आपके लिए भी यह मुश्किल है तो आप गहरी और लंबी सांसे (Deep Brithing) लें। आपको सुबह 10 मिनट तक गहरी सांसे लेनी चाहिए। इससे आपके दिमाग को शांति मिलती है, इससे किसी काम में ध्यान लगाने में मदद करती है। इसके साथ ही हमारी एनर्जी बढ़ती है और हम एनज़ाइटि से छुटकारा पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Cause of Hair Fall: बालों के झड़ने और गंजेपन के पीछे होते हैं ये कारण

सुबह की धूप-

इन सभी के साथ ही पेड़-पौधे, जीव सभी के लिए धूप जितनी ज़रुरी है उतनी हमारी बॉडी के लिए धूप ज़रुरी है। इसलिए हमें सुबह उठते ही 10 मिनट के लिए धूप लेनी चाहिए। क्योंकि यह धूप हमारी बॉडी और ब्रेन दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे हम एनर्जेटिक महसूस करते हैं। अगर आप पूरा दिन किसी एक जगह पर बैठकर काम करते हैं और पूरा दिन कभी धूप नहीं लेते हैं तो आपके लिए यह 20 मिनट की धूप काफी फायदेमंद हो सकती है।

ये भी पढ़ें- Tips for Healthy Life: स्वस्थ रहने के लिए रोज़ाना करें ये काम, जिंदगी..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *