google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Nepal
Photo Source - Google

Nepal: इस समय नेपाल के पूर्वी हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं पूर्वी नेपाल (West Nepal) में आई बाढ़ और भूस्खलन की वजह से भारी तबाही हुई है। पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि पूर्वी नेपाल में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 28 लोग लापता हैं और 5 लोगों की मौत हो चुकी है।

भारी बारिश के चलते आई बाढ़-

जानकारी के मुताबिक, कोसी के पुलिस का कहना है कि पूर्व नेपाल के 4 जिलों में शनिवार शाम से अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है। उनका कहना है कि कोसी प्रांत में मानसून की वजह से भारी बारिश हो रही है। बारिश की वजह से कई जिलों में बाढ़ आ गई और वहीं कई जगहों पर भूस्खलन जैसी घटनाएं भी देखने को मिली। राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन प्राधिकरण के के मुताबिक भारी बारिश की वजह से कोशी प्रांत के बहुत से जिलों में खासकर पंचथर, संखुवासभा, ताप्लेजंग और धानोता में भारी तबाही मचाई है। इस तबाही के चलते बहुत से लोगों घायल हो गए और कई लोगों की मौत भी हुई।

इन क्षेत्रों के लोग लापता-

पुलिस का कहना है कि में दो लोगों की मौत की खबर सामने आई है जबकि ताप्लेजंग, संखुवासभा और धानोता में कम से कम एक व्यक्ति की मौत होने की खबर मिली है। पुलिस का कहना है कि संखुवासभा में कम से कम 2, पंचथर में 4 और तापलेजंग में 3 लोग शनिवार से लापता है।

ये भी पढ़ें- World’s Shortest River: कहां है दुनिया की सबसे छोटी नदी, जिसके छोर तक जाने में लगते हैं चंद घंटे

मानसून के आवागमन के कारण-

पिछले हफ्ते मॉनसून नेपाल में आया था, उसके बाद मॉनसून पूरे सप्ताह देश में फैल गया, लेकिन भारी बारिश की वजह से बने बाढ़ जैसे हालात के कारण स्थिति बिगड़ती चली गई। भूस्खलन की वजह से कई जगहों पर जानमाल का भी नुकसान हुआ है, अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में हालात और भी बिगड़ सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *