google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Viral Video
Photo Source - Instagram

Viral Video: स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय हमेशा आपको यह फिक्र रहती है कि फोन हमें कितना नुकसान पहुंचा रहा है। यह दावा तो अक्सर किया जाता है कि फोन के रेडिएशन शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं। यह बात अलग है कि नुकसान की जानकारी होने के बावजूद भी स्मार्टफोन का यूज करना मजबूरी हो जाता है। फोन खुद यूज करना पड़ रहा है, यहां तक तो ठीक है जब यही फोन बच्चों के हाथों में लग जाए तो उनके ज्यादा चिंता सताने लगती है। तब ख्याल आता है कि कोई ऐसा तरीका होता जिससे बच्चों को फोन के रेडिएशन से बचाया जा सके। इंस्टाग्राम पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जो कुछ ऐसा ही दावा कर रहा है।

 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

 

A post shared by Rohit Kumar Bisht (@matiindiaofficial)

फोन की रेडिएशन से बच्चों को बचाने के लिए गोबर से बने कवर का इस्तेमाल किया जा सकता है। ना हो यकीन तो आप इस वीडियो को देख सकते हैं, जिसमें एक शख्स के हाथों में बड़े से डिब्बे जैसी चीज नजर आ रही है। यह दरअसल यह एक फोन का कवर है, इस कवर को गोबर से तैयार किया गया है।

शरीर के अंदर रेडिएशन-

जाने-माने वैज्ञानिक शिव दर्शन मलिक ने इस केस को तैयार किया है। फिलहाल वह खुद इसका टेस्ट कर रहे हैं, मलिक के मुताबिक फोन को ऐसे ही यूज करते हैं तो हाथों के जरिए शरीर के अंदर रेडिएशन जा सकते हैं। जबकि गोबर के कवर से ऐसा होने की संभावना कम हो जाती है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि वह टेस्टिंग नतीजे के बाद ही इस पर आगे बात करना पसंद करेंगे।

ये भी पढ़ें- Viral Video: सड़क से सुनाई देती है मधुर धुन, देखकर नहीं होगा यकीन

गोबर से फोन कवर बनाने वाले शिव दर्शन मलिक-

गोबर से फोन कवर बनाने वाले शिव दर्शन मलिक गोबर और मिट्टी के साथ दूसरी और दैनिक चीजों को मिलाकर ऑर्गेनिक कंक्रीट बनाने के लिए भी मशहूर है। वह केमिस्ट्री के प्रोफ़ेसर भी रह चुके हैं। ग्रुप के ईंटें बनाने के साथ-साथ उन्होंने यह भी दावा किया है कि उनकी बनाई गई ईंट हीट रेडिएशन रोक सकती है और घर को पर्यावरण के अनुकूल बना कर रखती है। अब उन्होंने फोन कवर तैयार किया है जिसकी टेस्टिंग की जा रही है।

ये भी पढ़ें- Viral Video: वीडियो देखने के बाद आप भी खा जाएंगे धोखा, पकड़ लेंगे सिर

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *