google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Fighter Plan Crash
Photo Source - Twitter

Fighter Plan Crash: मंगलवार को भारतीय वायु सेना ने सूचना देते हुए कहा कि एक हल्का लड़ाकू विमान तेजस एक परिचालन प्रशिक्षण उड़ान के दौरान राजस्थान के जैसलमेर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। भारतीय वायु सेना ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि पायलट सुरक्षित बाहर निकल गया है। 23 साल पहले अपनी पहली उड़ान के बाद यह स्वदेशी विमान की पहली बार दुर्घटना ग्रस्त हुआ है।

दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वारी का गठन किया गया है। ऐसा कहा जा रहा है कि यह घटना जैसलमेर के जवाहर नगर में हुई है। दुर्घटना स्थल उस स्थान से लगभग 100 किलोमीटर दूर है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत शक्ति कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं। हालांकि इस घटना में किसी अन्य के हताहथ होने की सूचना नहीं है और आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा है।

इस क्राफ्ट के क्रैश होने के बाद लोग इकट्ठा हुए और वीडियो रिकॉर्डिंग करने लगे। जिसमें दुर्घटनाग्रस्त विमान से काला धुआं निकलता हुआ नजर आ रहा है। यह इस स्वदेशी जेट देश की पहली दुर्घटना है। क्योंकि इससे 23 साल पहले पहली बार उड़ान भरी थी। दुर्घटना की जानकारी के लिए कोर्ट आफ इंक्वारी के ऑर्डर दे दिए गए हैं। इस स्थिति के बारे में अपडेट देने के लिए भारतीय वायु सेवा ने सोशल मीडिया एक्स के जरिए एक बयान जारी किया। भारतीय वायु सेवा का एक तेजस विमान आज ऑपरेशनल ट्रेनिंग उड़ान के दौरान जैसलमेर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

ये भी पढ़ें- अभिनेता थलपति विजय ने किया CAA का विरोध, कहा तमिलनाडु में लागू नहीं..

शक्ति अभ्यास-

देश की शक्ति अभ्यास के प्रदर्शन के रूप में स्वदेशी हथियार प्रणालियों और प्लेटफार्म की एक श्रृंखला ने भारत शक्ति का प्रदर्शन किया, जो देश की आत्मनिर्भरता पर आधारित थी। यह भूमि, वायु, समुद्र, साइबर और अंतरिक्ष डोमेन में खतरों का मुकाबला करने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों की एकीकृत परिचालन क्षमताओं को प्रदर्शित करने वाले यथार्थवादी डोमेन संचालन का अनुकरण करेगा। अभ्यास में भाग लेने वाले प्रमुख उपकरण और हथियार प्रणालियों में t19 टैंक, धनुष, सारंग गण सिस्टम, आकाश हथियार, लॉजिस्टिक ड्रोन, उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर, रोबोट पिक्चर और मानव रहित हवाई वाहनों की एक श्रृंखला शामिल है। भारतीय सेना ने उन्नत जमीनी युद्ध और हवाई निगरानी क्षमताओं का प्रदर्शन किया।

ये भी पढ़ें- हरियाणा के CM Manohar Lal Khattar ने दिया मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा

ऊपर दिए गए वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि जहां यह एयरक्राफ्ट दिख रहा है। वहां आग से काला धुआं निकल रहा है। एयरक्राफ्ट में लगी आग को बुझाने की पूरी कोशिश की जा रही है। गनिमत यह रही कि पायलट को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *