google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Aditya Srivastava
Photo Source - Twitter

Aditya Srivastava: हाल ही में संघ लोक सेवा आयोग ने भारत की सबसे मुश्किल सिविल सर्विस परीक्षा यानी यूपीएससी के परिणाम जारी किए हैं। इस परीक्षा में पूरे देश में पहली रैंक आदित्य श्रीवास्तव की आई है। जिसका एक वीडियो भी अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि नतीजा आने के बाद आदित्य और उनके साथी काफी खुश नजर आ रहे हैं। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि आदित्य के साथियों ने उन्हें अपने कंधे पर उठाकर घूमने लगते हैं और वह उनसे बहुत खुश होते हैं।

यूपीएससी के रिजल्ट (Aditya Srivastava)-

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें टॉपर और उनके साथी यूपीएससी के रिजल्ट जारी होने के बाद बहुत खुश नजर आ रहे हैं। आदित्य के हाथ में फोन है और उसके साथी उन्हें बधाई दे रहे हैं। फिर उन्हें कंधों पर उठाते हैं, इस वीडियो को अब तक हजारों से ज्यादा लोग देख चुके हैं। वहीं हजारों यूजर्स ने इसे लाइक भी किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मंगलवार को सिविल सर्विस परीक्षा 2023 के नतीजे जारी किए गए थे।

कौन है आदित्य श्रीवास्तव-

UPSC में टॉपर आदित्य श्रीवास्तव के बारे में बात की जाए तो वह मूल रूप से उत्तर प्रदेश की राजधानी के लखनऊ के रहने वाले हैं। लेकिन इस समय आदित्य श्रीवास्तव पश्चिम बंगाल में अंडर ट्रेनिंग आईपीएससी अधिकारी के पद पर काम कर रहे हैं। उनके परिवार की बात की जाए तो आदित्य श्रीवास्तव के पिता का नाम अजय श्रीवास्तव है। वह सेंट्रल ऑडिट डिपार्मेंट में AAO के पद पर हैं। इसके अलाव उनकी मां एक हाउज़ वाइफ हैं। वहीं आदित्य की छोटी बहन भी है।

ये भी पढ़ें- NTA Vacancy: एनटीए में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, इन पदों पर निकली..

उनकी बहन इस समय दिल्ली के सिविल परीक्षा की तैयारी कर रही है। आदित्य श्रीवास्तव बचपन से लखनऊ के मौर्य इलाके में रहे थे। शुरुआती पढ़ाई उन्होंने सीएमएस अलीगंज से की, आदित्य ने 12वीं पास करने के बाद आईआईटी कानपुर से बीटेक किया और उसके बाद कुछ दिनों के लिए निजी कंपनियों में नौकरी की। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी और आईपीएस परीक्षा पास की है।

1016 उम्मीदवार-

रिजल्ट का उम्मीदवारों को काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। इस परीक्षा का आयोजन हर की हुआ था। परीक्षा में दूसरा स्थान अनिमेष प्रधान व तीसरा स्थान डोनुरु अनन्या रेड्डी को मिला है। इस एग्जाम में कुल 1016 उम्मीदवारों को रिकमेंड किया गया है, जो भी उम्मीदवार परीक्षा में सफल हुए हैं, उन्हें इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस, इंडियन पुलिस सर्विस, इंडियन फॉरेन सर्विस और भारत सरकार के ग्रुप ए और ग्रुप बी के पदों पर कार्य करने का मौका मिलने वाला है।

ये भी पढ़ें- CMPFO Recruitment 2024: बिना परीक्षा दिए पा सकते हैं कोयला मंत्रालय में ऑफिसर की नौकरी

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *