Blood Sugar
    Photo Source - Google

    Blood Sugar Managment: आज के ज़माने में ब्लड शुगर के मामले बढ़ते जा रहे हैं और अगर आपने इस पर ध्यान नहीं दिया, तो यह हार्ट अटैक डायबिटीज के साथ-साथ बहुत सी समस्याओं को बढ़ा देते हैं। इसलिए अक्सर शुगर लेवल को सही और बैलेंस बनाए रखना जरूरी माना जाता है। हालांकि बहुत सी दवाई भी हैं जो कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करती हैं। लेकिन अक्सर ज्यादातर लोग इन दवाइयों के सेवन से बचना चाहते हैं। कुछ विशेषज्ञ ने हाल ही में एक खबर दी, जो लोग दवाई नहीं खाना चाहते या नहीं खा सकते, वह लोग नेचुरल तरीके से भी अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। आईए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं-

    हेल्थ एंड ह्यूमन डिपार्टमेंट के मुताबिक-

    अमेरिका के हेल्थ एंड ह्यूमन डिपार्टमेंट के मुताबिक, अमेरिकी डाइबिटिज़ के मरीज़ों को लगभग सप्ताह में कुछ मिनट की मीडियम इंटेंसिटी की एक्सरसाइज और हफ्ते में दो दिन मसल्स स्ट्रेचिंग की सलाह दी जाती है। इससे वेट कंट्रोल होता है और इंसुलिन संवेदनशील को भी बढ़ाता है। जिसका मतलब यह है की कोशिकाएं आपके ब्लड फ्लो में मौजूद शुगर का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल कर सकती हैं। जिससे कि ब्लड शुगर कम हो जाता है। नियमित रूप से पानी पीने में खून और हाइड्रेट हो सकता है। जिससे ब्लड शुगर कम होता है और डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है। हाइड्रेटेड रहने के लिए आपकी भुख कंट्रोल में रहती है और यूरिन के माध्यम से अतिरिक्त शुगर को बाहर निकलने में मदद मिलती है।

    नेचुरल तरीका-

    अगर आपको अपने ब्लड शुगर को मैनेज करना है तो अपने सेवन के निगरानी जरूर करें। यह एक नेचुरल तरीका है, यह ब्लड शुगर को बढ़ाते हैं। यह ग्लूकोस चीनी में बदल जाता है, जो कि ब्लड फ्लो में चला जाता है और ब्लड शुगर बढ़ता है। इसलिए कम ग्लिसमिक इंडेक्स वाली चीजों का ही इस्तेमाल करें। ग्लिसमिक इंडेक्स के मुताबिक कार्बोहाइड्रेट जल्दी टूटते हैं और आपका शरीर उन्हें तेजी से ऑब्जर्व करता है। कुल मिलाकर एक हेल्थी फूड ब्लड शुगर और मोटापे समेत बहुत ही चीजों को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। ज्यादा फाइबर वाला खाना या फिर खाने के बीच में स्नैकिंग यह सभी छोटे कदम हैं, जिसमें ब्लड शुगर को मैनेज किया जा सकता है।

    ये भी पढ़ें- Black Salt Side Effect: काला नमक खाने से पहले जान लें नुकसान, किडनी..

    इमोशन का योगदान-

    शुगर ऑब्जरवेशन कार्बन डियोजेशन और फाइबर को धीमा कर देते हैं, जिससे कि ब्लड शुगर नहीं बढ़ पाता। अगर कोई दिन भर छोटे-छोटे हिस्सों में खाना खाता है, तो उसका ब्लड शुगर मैनेज रहता है। तनाव लेने से आपके शरीर में कॉस्टली नामक हार्मोन रिलीज होता है, जिससे कि आपका ब्लड शुगर बढ़ जाता है। नेचुरल रूप से वजन कम करने में इमोशन का योगदान काफी ज्यादा रहता है। डिप्रेशन के समय लोगों की सहायता करते हैं इसलिए सबसे पहले किसी भी तरह का तनाव 6:00 बजे जिससे की इमोशनल पेंटिंग का शिकार ना हो।

    ये भी पढ़ें- Spa at Home: आप घर पर ही ले सकते हैं स्पा जैसा आनंद, अपनाए आसान..