google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Haldwani
Photo Source - Twitter

Haldwani: उत्तराखंड के हल्द्वानी में सरकारी जमीनों पर बने अवैध धार्मिक स्थलों को हटाने के लिए कार्यवाही की जा रही है। नैनीताल के जिले हल्द्वानी में अवैध मस्जिद और मदरसे को तोड़ा गया। जिसे लेकर शहर में तनावपूर्ण माहौल पैदा हो गया। इस कार्यवाही के दौरान बहुत लोगों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिए। जिसमें से कई पुलिसकर्मी घायल हुए। इलाके में भारी पुलिस व्यवस्था की गई हैं। कार्रवाई के दौरान हालत को संभालने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए। पथराव की सूचना के बाद से ही व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद कर दिए हैं और अंधेरा होने से पहले हल्द्वानी का बाजार लगभग बंद हो गया था।

मदरसे और मस्जिदों के तोड़ने का विरोध-

लोगों ने मदरसे और मस्जिदों के तोड़ने का विरोध किया है और इसी बीच प्रदर्शनकारियों ने मौके पर मौजूद नगर निगम की जेसीबी में तोड़फोड़ की। करीब 15 मिनट तक काम रुका रहा। धार्मिक स्थल को तोड़ने के दौरान बवाल मच गया। क्षेत्र में मलिक के बगीचे में नगर निगम की टीम आज अवैध मस्जिद और मदरसे को तोड़ने की पहुंची थी। लेकिन विरोध कर रहे लोगों ने पुलिस और कर्मचारी नगर निगम के कर्मचारियों पर पथराव शुरू कर दिया।

https://twitter.com/i/status/1755627648691351806

तोड़फोड़ और आगजनी-

यह मामला तोड़फोड़ और आगजनी तक पहुंच गई। शाम करीब 4:00 बजे पुलिस फोर्स पहुंचने से पहले उसकी क्षेत्र में दुकान बंद कर दी गई थी। वहीं बवाल की सूचना शाम करीब 4:30 बजे चौराहे से लागे मीरा मार्ग और नया बाजार लाइनों की दुकानें का एक-एक करके बंद होने लगी। जिससे देखते-देखते बाजार और दुकान में मौजूद ग्राहक भी दुकान से वापस घर जाने लगे। सामान जल्दी अंदर करने लगे।

बवाल की सूचना-

शाम 5:00 बजे पटेल चौक, सदर बाजार, सब्जी मंडी समेत अन्य बाजारों की दुकान भी बंद हो गई। वहीं दूसरी ओर क्षेत्र में भी बवाल की सूचना पर अधिकतर दुकानें बंद हो गई थी। लोगों की पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों से झड़प हुई। इस दौरान कुल लोगों ने पथराव करने शुरू कर दिए। JCB मशीन पर पथराव शुरु कर दिए। जिसमें 20 लोग घायल हो गए, उसमें पत्रकार भी शामिल थे। बीते कई दिनों से प्रशासन हल्द्वानी में नगर निगम की टीम सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा को तोड़ने में लगी हुई है।

ये भी पढ़ें- Bomb Threat: स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, ई-मेल के ज़रिए..

क्या है मामला-

गुरुवार को भी प्रशासन अपनी टीम के साथ मलिक के बगीचे में पहुंची। जिस दौरान यहां पर अवैध मदरसा और मस्जिद पर बुलडोजर चलाया गया। इसके बाद इलाके में तनाव का माहौन पैदा हो गया। इसके अलावा लोगों ने ट्रांसफार्मर में आग लगा दीजिए। जिसकी वजह से बिजली ठप हो गई और पुलिस की कई गाड़ियों को भी आग के हवाले कर दिया गया। हल्द्वानी नगर के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने मस्जिद से संचालकों को नोटिस भेजा लेकिन इसके बाद भी मस्जिद मदरसे से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं दिखाए, जिसके बाद ही कार्यवाही शुरू की गई।

ये भी पढ़ें- Rachit Kaushik को पुलिस ने क्यों किया गिरफ्तार, यहां जानें पूरा मामला

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *