google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Haldwani
Photo Source - Twitter

Haldwani: उत्तराखंड के हल्द्वानी में बढ़ती हिंसा को देखते हुए, सूट एंड साइट के आर्डर दिए गए हैं। हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में गुरुवार की शाम को एक मदरसा और एक भूमिगत संरचना को ध्वस्त करने के बाद सांप्रदायिक तनाव फैल गया, जो की कथित तौर पर सरकारी भूमि पर अवैध रूप से बनाया गया था। अधिकारियों के मुताबिक, नैनीताल जिला प्रशासन और स्थानीय नागरिक अधिकारियों की एक संयुक्त टीम ने नजूल भूमि को विध्वंश किया। जिससे नाराज मुसलमानों ने विरोध किया। जानकारी के मुताबिक स्थिति तेजी से बिगड़ती गई।

गुस्साए स्थानीय लोगों ने किया विरोध-

क्योंकि गुस्साए स्थानीय लोगों ने विरोध करना शुरू कर दिया। कथित तौर पर कुछ पुलिस अधिकारियों और जिला प्रशासन के अधिकारियों को भूलपुरा इलाके में कर्फ्यू लगा दिया और वहां जाने वाली सभी सड़कों पर बैरिकेडिंग लगा दी। राज्य सरकार ने कानून परिवर्तन को अनियंत्रित तत्वों के खिलाफ घटक बल का इस्तेमाल करने और यहां तक कि दंगाइयों को देखते ही गोली मारने का अधिकार देने के आदेश जारी कर दिए हैं। सरकार का कहना है कि प्रशासन की कार्यवाही अदालत के आदेश के जवाब में थी।

विरोध अभियान-

क्योंकि उन्होंने क्षेत्र में विरोध अभियान चलाया था। एसपी प्रहलाद मीणा ने कहा कि मदरसे में तोड़फोड़ निवासियों को पूर्व सूचना के बाद की गई। उन्होंने कहा कि नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, सिटी मजिस्ट्रेट, रिचा सिंह, एसडीएम परितोष वर्मा की मौजूदगी में तोड़फोड़ की कार्यवाही की गई। उत्तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार ने कहा है कि फिलहाल स्थिति कंट्रोल में है। अभी तक किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई है। स्थित कंट्रोल में है आने वाले दिनों में घटना के पीछे के लोगों की पहचान की जाएगी और उनके खिलाफ कार्यवाही भी होगी।

बवाल की सूचना-

शाम 5:00 बजे पटेल चौक, सदर बाजार, सब्जी मंडी समेत अन्य बाजारों की दुकान भी बंद हो गई। वहीं दूसरी ओर क्षेत्र में भी बवाल की सूचना पर अधिकतर दुकानें बंद हो गई थी। लोगों की पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों से झड़प हुई। इस दौरान कुल लोगों ने पथराव करने शुरू कर दिए। JCB मशीन पर पथराव शुरु कर दिए। जिसमें 20 लोग घायल हो गए, उसमें पत्रकार भी शामिल थे। बीते कई दिनों से प्रशासन हल्द्वानी में नगर निगम की टीम सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा को तोड़ने में लगी हुई है।

ये भी पढ़ें- Haldwani में अवैध मदरसे पर बुल्डोज़र चलाने पर हिंसा, जानें पूरा मामला

क्या है मामला-

गुरुवार को भी प्रशासन अपनी टीम के साथ मलिक के बगीचे में पहुंची। जिस दौरान यहां पर अवैध मदरसा और मस्जिद पर बुलडोजर चलाया गया। इसके बाद इलाके में तनाव का माहौन पैदा हो गया। इसके अलावा लोगों ने ट्रांसफार्मर में आग लगा दीजिए। जिसकी वजह से बिजली ठप हो गई और पुलिस की कई गाड़ियों को भी आग के हवाले कर दिया गया। हल्द्वानी नगर के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने मस्जिद से संचालकों को नोटिस भेजा लेकिन इसके बाद भी मस्जिद मदरसे से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं दिखाए, जिसके बाद ही कार्यवाही शुरू की गई।

ये भी पढ़ें- Bomb Threat: स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, ई-मेल के ज़रिए..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *