google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Haryana Police
Photo Source - Google

Haryana Police: शनिवार को हरियाणा पुलिस ने एक एडवाइजरी में राज्य भर में व्यक्तियों को निशाना बनाने वाले साइबक क्राइम पर प्रकाश डाला है। हरियाणा के डीजीपी शत्रु जीत कपूर का कहना है कि घोटाले से लेकर धोखाधड़ी वाली नौकरी की पेशकश, डिजिटल डोमेन उन खतरों से भरा है। जिनके बारे में जनता को जागरूक होने और उनसे बचने की जरूरत है। हरियाणा पुलिस विभाग द्वारा जारी की गई सलाह में नागरिकों को धोखा देने के लिए अपनाए जाने वाले बहुत से तरीकों पर प्रकाश डाला है। इनमें से एक विशेष रूप से कपटी राजनीति में अपने अपराधियों को कानून परिवर्तन. अधिकारियों या प्रतिष्ठित संगठनों के प्रतिनिधियों के रूप में प्रस्तुत करना शामिल है। एक प्रसिद्ध मामले में फीड एक कर्मचारी के रूप में व्यक्तियों ने एक परिदृश्य तैयार किया। जिसमें एक पार्सल शामिल था।

ग्राहक सेवा धोखाधड़ी-

कथित तौर पर उसमें अवैध पदार्थ थे, जिससे पीड़ितों को जांच की सुविधा की आड़ में धन हस्तांतरित करना पड़ा। इसके अलावा ग्राहक सेवा धोखाधड़ी को बढ़ना एक महत्वपूर्ण विषय बन गया है। बहुत से व्यक्ति सर्च इंजन के माध्यम से ग्राहक सहायता नंबरों की तलाश करते हैं और धोखाधड़ी वाले नंबरों के संपर्क में आ जाते हैंय़ यह धोखेबाज ग्राहक देखभाल प्रतिनिधित्व के रूप में व्यक्ति और वित्तीय जानकारी निकालने के लिए स्थिति का फायदा उठाते हैं। जिससे पीड़ितों को वित्तीय नुकसान होता है।

साइबर फ्रॉड-

कंपनियों के अधिकारियों के रूप में बिना सोचे समझे नौकरी चाहने वालों को संवेदनशील जानकारी साझा करने या गैर नौकरी के अवसरों में मौजूद नौकरी के अवसरों पंजीकरण या शुक्ल प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए धन हस्तांतरित करने का लालच देते हैं। इन सभी साइबर फ्रॉड को देखते हुए हरियाणा पुलिस से जनता सतर्क और सावधान रहने का आग्रह किया है। एडवाइजरी में व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी का अनुरोध करने वाले किसी भी संचार के प्रमाण, कोड सत्यापन करने और फोन से सत्यापित वेबसाइट और एप्लीकेशन के माध्यम से समृद्धिज विवरण साझा करने से बचने की सिफारिश की गई है।

ये भी पढ़ें- BJP के एक और सांसद ने गौतम गंभीर के बाद कहा कि वह चुनाव नहीं..

जनता को यह सलाह दी जाती है कि वह अनचाहे नौकरी प्रस्ताव या निवेश के अवसरों पर संदेह न करें, जो सच होने के लिए बहुत अच्छे लगते हैं। हरियाणा पुलिस विभाग साइबर अपराध से निपटने और हरियाणा के नागरिक की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। सार्वजनिक सहयोग, लाभ के पालन के माध्यम से विभाग का लक्ष्य साइबर अपराधियों के प्रयासों को असफल करना है।

ये भी पढ़ें- Google Play Store से जल्द हो सकते हैं डिलिट, यहां पाएं पूरी जानकारी

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *