google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Agra-Lucknow Expressway
Symbolic Photo Source - Google

Agra-Lucknow Expressway: एक अप्रैल 2024 से Agra-Lucknow Expressway पर भारी वाहनों के लिए टोल टैक्स को बढ़ा दिया गया है। टोल टैक्स की कीमतों में 15 से 25 रुपए तक की बढ़ोतरी होने वाली है। वहीं हाईवे की बात कि जाए तो ग्वालियर हाईवे पर दक्षिणी बाईपास के रायभा और जाऊज पर टोल टैक्स में 10 से 15 रुपए तक की बढ़ोतरी की गई है। Agra-Lucknow Expressway के प्रोजेक्ट मैनेजर के अनुसार, ट्रेक्टर, बाइक, ट्रक और कार के टोल टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है। तीन से छ पहिया वाहनों पर 3170 रुपए तक का टोल टैक्स वसूल किया गया है। वहीं अब 31 मार्च की आधी रात से यह टोल 3185 रुपए शुल्क लिया जाएगा।

कौरई टोल प्लाज़ा पर टोल टैक्स की दर में कोई बदलाव नहीं-

वहीं भारी वाहनों की बात की जाए तो इसी तरह से भारी वाहने के लिए 4070 रुपए से बढ़कर 4095 रुपए हो जाएगा। इसके साभ ही आगरा-जयपुर एक्प्रेसवे पर कौरई टोल प्लाज़ा पर टोल टैक्स की दर में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। कार, जीप के साथ मिनी बसों के लिए टोल टैक्स वही रहेगा जो पहले से था। इस टोल प्लाज़ा से गुज़रने वाले वाहनों की बात की जाए तो यहां से हर दिन लगभग 90,000 से भी ज्यादा वाहन गुज़रते हैं।

दो पहिया वाहनो के लिए टोल-

इस पर दो पहिया वाहनो के लिए टोल 315 रुपए से बढ़कर 325 रुपए हो जाएगा, तीन पहिया के लिए पहले टोल 345 रुपए था जो अब बढ़कर 355 रुपए हो गया है। वहीं तीन पाई चार पहिया वाहनों के लिए टोल टैक्स की कीमत 495 से बढ़कर 510 रुपए हो साथ पहिया से बड़े वाहनों की कीमत 605 रुपए से बढ़कर 620 रुपए कर दी गई है।

ये भी पढ़ें- Punjab CM: कभी कॉमेडी की दुनिया में था बड़ा नाम, आज हैं प्रदेश के मुख्यमंत्री

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण-

नए दक्षिणी बाइपास राष्ट्रीय राजमार्ग-19 को ग्वालियर राजमार्ग से जोड़ता है। रायभा गांव के पास एक टोल प्लाजा है। इस बाईपास से प्रतिदिन 25,000 से ज्यादा वाहन गुजरते हैं। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी NHAI के मुताबिक, जीप, कार और अन्य हल्के वाहनों के लिए टोल दरे नहीं बदली गई है। चार पहिया जिसमें बस और ट्रक शामिल हैं उन वाहनों के लिए टोल की दरें 265 रुपए से बढ़कर 275 रुपए हो गई है। तीन पहिया वाणिज्यिक वाहनों का टोल 290 रुपए से बढ़कर 300 हो जाएगा। इसका मतलब यह है की रायभा टोल पर टैक्स 10 रुपए से बढ़कर 15 रुपए हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- Delhi-Meerut Expressway पर 1 अप्रैल से बढ़ेगा टोल टैक्स, जानें बढ़ी हुई दरें

ध्यान देने वाली बात यह है कि हल्के वाहनों के लिए टोल टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *