google-site-verification=YVHN2dtbiGoZ5Ooe2Ryl06rtke7l76iOlFsnK7NUB_U
Unwanted Call and Messages
Photo Source - Google

Unwanted Call and Messages: आजकल बहुत से स्मार्टफोन यूजर्स को कभी भी अनचाहे कॉल्स और मैसेज आते हैं। जिनसे वह काफी परेशान हो जाते हैं। बहुत सी ऐसी तमाम कंपनियां होती हैं जो अपना प्रमोशन करने के लिए यूजर से संपर्क करना चाहती हैं और इसमें टेलीकॉम कंपनी ऑनलाइन, लोन प्रोवाइडर्स, ई-कॉमर्स कंपनी आदि भी शामिल होती हैं। अगर आप इससे परेशान हो चुके हैं और छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपको इससे बचने के तरीके के बारे में बताएंगे। आज हम आपको बताएंगे कि आपने कैसे इन्हें रोक सकते हैं।

मोबाइल फोन सेवा प्रदाता-

आप अपने मोबाइल फोन सेवा प्रदाता को 1909 पर कॉल करें, उसके बाद आपको DND सेवा को सक्रिय करने के लिए निर्देश दिए जाएंगे। आप उन नंबरों की श्रेणी का चयन कर सकते हैं, जिनसे आप कॉल और संदेश प्राप्त नहीं करना चाहते, यह सेवा बिल्कुल मुफ्त है। बहुत से थर्ड पार्टी एप्स भी मौजूद हैं जो कि आपको अनचाहे कॉल और मैसेज को ब्लॉक करने में मदद कर सकते हैं। इसमें से कुछ एप्स मुफ्त होते हैं और कुछ के लिए आपको भुगतान करना पड़ता है। कुछ लोकप्रिय थर्ड पार्टी ऐप्स में ट्रूकॉलर, एसएमएस ब्लॉकर और कॉल ब्लॉकर शामिल हैं।

स्मार्टफोन में ही सेटिंग-

इस सबके अलावा अगर आप अपने स्मार्टफोन में ही सेटिंग करके ऐसा करना चाहते हैं तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। ज्यादातर स्मार्टफोन में अनचाहे कॉल और मैसेज को ब्लॉक करने के लिए सुविधाएं दी जाती है। आप इन सुविधाओं का इस्तेमाल कर फोन की सेटिंग में जा सकते हैं। उसके बाद इनका इस्तेमाल करके आप विशिष्ट नंबरों को ब्लॉक कर सकते हैं या उन नंबरों को ब्लॉक कर सकते हैं, जो आपके संपर्क में नहीं है।

NDNC में पंजीकृत-

आप अपना मोबाइल नंबर NDNC में पंजीकृत कर सकते हैं। यह सेवा मुफ्त है, एक बार जब आप अपना नंबर हिंदी NDNC में पंजीकृत करते हैं, तो आपको टैली मार्केटिंग से कॉल और संदेश प्राप्त होने बंद हो जाते हैं। NDNC में पंजीकरण करने में कुछ समय लग सकता है। कुछ टेली मार्केटिंग कंपनी NDNC का पालन नहीं करते हैं और आपको नंबरों को ब्लॉक नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें- भारत का UPI फ्रांस में हुआ लॉन्च, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

बहुत से तरीके-

उनसे आप महत्वपूर्ण कॉल और संदेश प्राप्त करते हैं। आपको नंबरों को ब्लॉक करने से पहले सावधान रहना चाहिए, जिससे आप परिचित नहीं हैं। इसके अलावा और भी बहुत से तरीके हैं जैसे कि आप अपने फोन में डू नॉट डिस्टर्ब मोड को चालू कर सकते हैं। आप अपने फोन में एयरप्लेन मोड चालू कर सकते हैं। आप अपने फोन में साइलेंट पर मोड चालू कर सकते हैं। इन तरीकों का इस्तेमाल कर आप सभी कॉल और संदेशों को अस्थाई रूप से ब्लॉक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Paytm के को-फाउंडर ने यूज़र्स को दिलाया भरोसा, कहा हमेशा चलता रहेगा.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *